सिगरेट एवं गुटखा बिक्री के खिलाफ चलाया गया छापामारी अभियान

जावेद अख्तर की रिपोर्ट

हनवारा:गुरुवार को अनुमंडल पदाधिकारी महागामा जितेंद्र कुमार देव के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी गुलाब लकड़ा के द्वारा हनवारा थाना क्षेत्र में सिगरेट एवं गुटखा बिक्री के खिलाफ छापामारी अभियान चलाया गया। नरैनी, हनवारा, मिल्की चौक,खैराटीकर की कई दुकानों में छापेमारी की। इस क्रम में कई दुकानों से खैनी, सिगरेट व गुटखा बरामद किए गए। छापेमारी की सूचना मिलते ही व्यवसायी वर्ग में हड़कंप मच गया। मौका देख कई दुकानदार अपनी-अपनी दुकानें बंद कर फरार हो गए।
इस क्रम में अधिकारियों ने पांच दुकानों में छापेमारी की। छापेमारी के क्रम में दो तीन दुकानों में गुटखा,जर्दा व खैनी की बिक्री करते हुए पाया गया। उन दुकानदारों से कोटपा एक्ट के तहत 200 रुपये जुर्माना वसूला गया। दुकानदारों को कड़ी फटकार लगाते हुए दोबारा गुटखा,पान मसाला नहीं बेचने के लिए कहा। उन्होंने दुकानदार से कहा कि अगर दूसरी बार गुटखा,पान मसाला दुकान में पाया गया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
हालांकि बताया जा रहा है कि नरैनी में एक दुकान में अधिक मात्रा में गुटखा,पान मसाला पाए जाने के बाद खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी गुलाब लकड़ा के 5000 रुपये का जुर्माना वसूला गया है। ज्ञात हो कि राज्य सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा रखा है। इसी आधार पर दुकानों में छापामारी की गई।इस दौरान हनवारा थाना के एसआई देव कुमार तिवारी पुलिस बल के साथ मौजूद थे।