राजस्व शिविरों के माध्यम से आमजनों के राजस्व से संबंधित मामलों का निष्पादन कराया जा रहा है : उपायुक्त

सिसई विधायक जिग्गा सुसारन होरो ने भरनो प्रखंड के समग्र विकास हेतु जिला प्रशासन गुमला के साथ मिलकर योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने की जानकारी दी

जिला प्रशासन गुमला जनता के समस्याओं के निरकारण के लिए तत्पर है – उप विकास आयुक्त
बसंत कुमार गुप्ता

गुमला।सिसई विधानसभा क्षेत्र के झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक जिगा सुशासन होरो, एवं उपायुक्त गुमला शिशिर कुमार सिन्हा ने उप विकास आयुक्त संजय बिहारी अंबष्ठ को साथ लेकर भरनो प्रखंड का भ्रमण किया। उपायुक्त और डीडीसी इस दौरान सिसई प्रखंड का भ्रमण दौरा किया गया। मौके पर उन्होंने सिसई रेफरल अस्पताल तथा भरनो प्रकंड सह अंचल कार्यालय का निरीक्षण कर आवश्य़क दिशा-निर्देश दिए।

सिसई रेफरल अस्पताल
*_उपायुक्त ने सिसई रेफरल अस्पताल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने अस्पताल में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं का अवलोकन किया। इस दौरान उपायुक्त ने अस्पताल परिसर में संधारित जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए गए बेड, अलमीरा तथा अन्य मशीनी उपस्करों को अगले दो दिनों के अंदर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भेजने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उपायुक्त ने रेफरल अस्पताल हेतु स्वास्थ्य संसाधनों की आवश्यकता होने पर मांग प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। अस्पताल के निरीक्षण के क्रम में अस्पताल परिसर साफ-सुथरा नहीं पाए जाने पर उपायुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए अस्पताल परिसर का नियमत रूप से साफ-सफाई करने, परिसर के चहार-दिवारी को ऊंचा करने तथा अनावश्यक झाड़ियों को साफ करने का निर्देश दिया। तत्पश्चात् उपायुक्त ने परिसर में अवस्थित राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय सह वैक्सिनेशन सेंटर का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने वैक्सिनेशन के अद्यतन स्थिति का अवलोकन किया।
निरीक्षण के दौरान सिसई रेफरल अस्पताल में वैक्सिनेशन दर बेहद कम पाई गई। इसपर उपायुक्त ने वैक्सिनेशन को गंभीरता से लेते हुए अधिक से अधिक वैक्सिनेशन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने वैक्सिनेशन के लिए ग्राम प्रधानों की सूची शून्य पाए जाने पर ग्राम प्रधानों के साथ आपसी समन्वय स्थापित करते हुए अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित करने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी सिसई को दिया।_*

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने रोस्टर के आधार पर स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थिति का अवलोकन किया। रोस्टर के आधार पर चिकित्सक, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी तथा स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित पाए गए।

भरनो प्रखंड सह अंचल कार्यालय
उपायुक्त ने भरनो प्रखंड सह अंचल कार्यालय का निरीक्षण किया।
इस दौरान सिसई विधायक जिग्गा सुसारन होरो ने उपायुक्त एवं अन्य प्रशासनिक पदाधिकारियों के साथ बैठक कर भरनो प्रखंड में विकास के कार्यों को बढ़ावा देने पर विचार-विमर्श किया।
इस अवसर पर कार्यालय परिसर में उपस्थित लोगों से मुखातिब होते हुए सिसई विधायक जिग्गा सुसारन होरो ने कहा कि भरनो प्रखंड के समग्र विकास के लिए जिला प्रशासन के साथ मिलकर कई कार्य किए जाएंगे। जनता की समस्याओं का निराकरण करने को लेकर जिला प्रशासन के साथ योजनाएं बनाईं जा रही हैं। वृद्धा पेंशन के संबंध में चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि वैसे व्यक्ति जिनका बीपीएल संख्या है उनको वृद्धा पेंशन का लाभ दिया जाना है। उसके अतिरिक्त वैसे व्यक्ति जिनकी आय 10 हजार से कम है उनका आय प्रमाण पत्र बनाकर उन्हें पेंशन का लाभ दिलाए जाने की जानकारी दी। साथ ही उन्होंने प्रखंड में लगाए जाने वाले राजस्व शिविर में आकर योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के साथ ही राजस्व से संबंधित लंबित मामलों का निष्पादन कराने हेतु प्रेरित किया।

वहीं उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने राजस्व शिविर की विशेषता पर चर्चा करते हुए बताया कि इन शिविर के माध्यम से लाभुकों का दाखिल खारिज, लंबित राजस्व से संबंधित मामले, लगान एवं रसीद सहित अन्य राजस्व संबंधित मामलों की विस्तृत जानकारी प्रदान किए जाने के साथ-साथ उनसे संबंधित समस्याओं का भी निष्पादन कराया जाता है। इन शिविरों के माध्यम से राजस्व कर्मियों द्वारा गाँव-गाँव जाकर लोगों के राजस्व संबंधित कार्यों एवं उनकी समस्याओं का निष्पादन गाँव में ही किया जाता है।

मौके पर उप विकास आयुक्त ने ग्रामीणों से कहा कि जिला प्रशासन गुमला भरनो प्रखंड के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने लोगों से सामाजिक सुरक्षा कोषांग द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न पेंशन योजनाओं से संबंधित जानकारी साझा की। उन्होंने आगे बताया कि मनरेगा अंतर्गत कूप निर्माण, सोकपिट निर्माण इत्यादि के कार्य भी संचालित है। जिसमें से कूप निर्माण के तहत आगामी अप्रैल माह तक लाभुकों के बीच कूप की स्वीकृति पत्र वितरित की जाएगी। इस संबंध में उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, पंचायत सेवक, जन सेवक सहित अन्य कर्मियों को एक सप्ताह के अंदर सर्वेक्षण का कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। जिससे इस माह के अंत तक प्रति पंचायत में सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए लाभुकों के बीच कूप की स्वीकृति पत्र वितरित की जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि जिला प्रशासन गुमला जनता के समस्याओं के निरकारण के लिए तत्पर है।
इसके पश्चात् उपायुक्त ने कार्यालय परिसर में आगंतुकों की सुविधा हेतु बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी भरनो को दिया। इसके साथ ही उन्होंने कार्यालय परिसर की नियमित साफ-सफाई भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

उपस्थिति

उपायुक्त के निरीक्षण के दौरान सिसई विधायक जिग्गा सुसारन होरो, उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा, उप विकास आयुक्त संजय बिहारी अंबष्ठ, प्रखंड विकास पदाधिकारी सिसई प्रवीण कुमार, प्रखंड विकास पदाधिकारी भरनो नीतू सिंह, अंचलाधिकारी भरनो प्रीति, डॉ. नमिता लकड़ा, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, स्वास्थ्य कर्मी, प्रखंड सह अंचल कर्मीगण व अन्य उपस्थित थे।