वृक्षारोपण व वृक्षों में रक्षाबन्धन का अभियान 

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो:  आज बोकारो स्टील सिटी कॉलेज चौथे फेज के अंतर्गत मनोविज्ञान विभाग की ओर से रानी पोखर स्थित , इस्पात नगर स्टेशन और रॉयल पब्लिक स्कूल के बीच के जंगलों मे नीम , गुलमोहर , करंज , जामुन , आंवला , बबूल , इमली , कचनार , शीशम , आक्सिया के 70 वृक्षों को युवाओं के शारीरिक श्रम सहभागिता के साथ लगाया गया । लगभग 05 घंटे के शारीरिक श्रम मे 70 वृक्षों को मिट्टी खोदकर , लगाना और वृक्षों में पानी देने का कार्य भी किया गया ,
मनोविज्ञान विभाग एवं वृक्षारोपण व संवर्द्धन हेतु राखी बांधने अभियान के आयोजनकर्ता डॉ प्रभाकर कुमार ने बतलाया कि उक्त संजीवनी पौधे बोकारो स्टील प्लांट के माध्यम से प्राप्त की गयी थी जिसे प्रकृति में स्थान दी जा रही है । वृक्ष ऑक्सीजन के ATM कार्ड स्वरूप , जितने वृक्ष होंगे , उतनी ऑक्सीजन की प्रचूर मात्रा वातावरण में उपलब्ध होगी । मानव जीवन पूरी तरह प्रकृति पर आश्रित , अतः कोरोना महामारी के बाद से वृक्षारोपण करना हमारी नियति बन गयी है ।

वृक्षारोपण करना ही नहीं , वृक्षों को संवर्द्धन का कार्य बोकारो स्टील सिटी कॉलेज बोकारो के युवाओं को दी गयी है । जिले को ग्रीन बोकारो के रूप में ख्यातिबद्ध करने की कवायद शुरू की गई है । वृक्षारोपण अभी लगातार किये जाने की योजना है।