रामगढ़ पूरे देश के लिए एक आदर्श जिला : जयंत सिन्हा

ग्रामीणों की आस मनरेगा से विकास अभियान के तहत हुआ जिला स्तरीय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन
रामगढ़ से वली उल्लाह की रिपोर्ट
रामगढ़: मंगलवार को समाहरणालय सभाकक्ष में सांसद हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र जयंत सिन्हा की अध्यक्षता में ग्रामीणों की आस मनरेगा से विकास अभियान के तहत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत सांसद जयंत सिन्हा, विधायक रामगढ़ ममता देवी, विधायक बड़कागांव अंबा प्रसाद, माधवी मिश्रा, जिला परिषद अध्यक्ष ब्रह्मदेव महतो के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।
कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा ने कार्यशाला में उपस्थित सांसद, विधायक, उपायुक्त, अध्यक्ष जिला परिषद सहित अन्य अधिकारियों का स्वागत करते हुए अपना कीमती वक्त निकालकर कार्यक्रम में शामिल होने के लिए धन्यवाद दिया।
सांसद हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र जयंत सिन्हा ने कहा कि रामगढ़ जिला पूरे देश के लिए एक आदर्श जिला है। कई क्षेत्रों में रामगढ़ जिला ने काफी उत्कृष्ट प्रदर्शन कर अन्य जिलों के लिए एक उदाहरण पेश किया। कार्यशाला के विषय पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि मनरेगा को और भी प्रभावी बनाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि महिलाओं की सहभागिता भी इसमें बढ़ाई जाए। विधायक रामगढ़ एवं विधायक बड़कागांव से अनुरोध किया कि वे महिलाओं को मनरेगा से जुड़कर रोजगार प्राप्त करने के प्रति प्रोत्साहित करें।
विधायक विधानसभा क्षेत्र ममता देवी ने जिला प्रशासन रामगढ़ को राज्य स्तरीय रैंकिंग में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए शुभकामनाएं दी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मनरेगा के क्षेत्र में जिला प्रशासन एवं सभी जनप्रतिनिधियों ने अपना पूरा योगदान दिया है। उन्होंने प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने, समय से भुगतान करने तथा अलग-अलग क्षेत्रों से प्राप्त हो रही हो रही शिकायतों को समय से निष्पादित करने की बात कही।
विधायक बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र अंबा प्रसाद ने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित मनरेगा योजना एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीणों को सीधा फायदा हो रहा है। कोरोना काल के दौरान जिस प्रकार से मनरेगा के माध्यम से लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया वह अपने आप में एक बड़ी बात है। उन्होंने कहा की मनरेगा से जुड़े लोगों को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो इसके लिए सरकार द्वारा 1 दिन के मजदूरी भुगतान को बढ़ाकर ₹225 कर दिया गया है।मौके पर उन्होंने मौजूद सभी जनप्रतिनिधियों से मनरेगा का लाभ लेने में आ रही किसी भी प्रकार की कठिनाइयों को जिला प्रशासन तथा उन्हें अवगत कराने की अपील की।
कार्यशाला में उपायुक्त माधवी मिश्रा ने उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि ग्रामीणों की आस मनरेगा से विकास अभियान का उद्देश्य मानव दिवस सृजन को बढ़ाना, महिलाओं की सहभागिता मनरेगा में बढ़ाना तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों को ज्यादा से ज्यादा मनरेगा के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि हाल ही में राज्य सरकार द्वारा मनरेगा के संबंध में जारी किए गए रैंकिंग में रामगढ़ जिला को पहला स्थान प्राप्त हुआ है। इसके लिए उन्होंने सभी को शुभकामनाएं देते हुए अभियान को गंभीरता से लेने एवं इसे सफल बनाने हेतु कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी।
डीपीएम जेएसएलपीएस गौरव कुमार द्वारा सांसद, विधायक एवं उपायुक्त सहित अन्य को जानकारी दी गई की रामगढ़ जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रह रहे ग्रामीणों को बैंकिंग कार्यों में सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से 125 ग्राम पंचायतों में 205 बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी कार्य कर रही हैं। बैंकों के साथ समन्वय कर बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सखियों के द्वारा ग्रामीणों को उनके क्षेत्र में ही बैंक द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाएं जैसे जमा, निकासी, लेन देन, ऋण आदि उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसके साथ ही बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सखियों के द्वारा ग्रामीणों को सरकार द्वारा संचालित विभिन्न पेंशन योजनाओं के माध्यम से मिलने वाले लाभ को भी आधार कार्ड के माध्यम से लाभुकों को उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रहे है।
रामगढ़ प्रखंड अंतर्गत दोहाकातू पंचायत की बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सखी सरस्वती देवी ने कहा कि बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सखी बनने के बाद उन्होंने अपने क्षेत्र में रह रहे ग्रामीणों को आधार कार्ड के माध्यम से विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाओं, मनरेगा सहित अन्य योजनाओं के माध्यम से राशि उपलब्ध कराई गई है। कोरोना काल में उन्होंने कोरोना से बचाव हेतु सभी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए ग्रामीणों को सेवाएं उपलब्ध कराने का कार्य किया है।
कार्यक्रम के दौरान जिले के अलग-अलग प्रखंडों में कार्य कर रही 5 बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सखियों को सांसद, विधायक एवं उपायुक्त द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।