RKDF यूनिवर्सिटी मीडिया में करियर बनाने का दे रहा सुनहरा अवसर

पढ़ाई के साथ मिलेगा झारखंड ई- कल्याण और मेरिट स्कॉलरशिप का लाभ

रांची:  RKDF विश्वविद्यालय रांची का पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग मीडिया में करियर बनाने के इक्छुक विद्यार्थीयों के लिए डिप्लोमा, बीए, एमए और पीएचडी के पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए आवेदन आमंत्रित करता है।
RKDF विश्वविद्यालय ,रांची का पत्रकारिता विभाग सोशल मीडिया एंड मल्टीमीडिया मीडिया जर्नलिज्म में डिप्लोमा , स्नातक डिग्री कार्यक्रम के तहत बीए ( B.A) इन मास कम्युनिकेशन एंड वीडियो प्रोडक्शन, मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन(MJMC) और पीएचडी (फैकल्टी ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन) कार्यक्रम संचालित करता है।
1वर्षीय डिप्लोमा कोर्स (डिप्लोमा इन सोशल मीडिया एंड मल्टीमीडिया) पूरी तरह व्यवहारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम है।इसका निर्माण वर्किंग जॉर्नलिस्ट और इंडस्ट्री की डिमांड के मुताबिक किया गया है। एक साल के डिप्लोमा के लिए योग्यता किसी भी संकाय में 12वीं उतीर्ण है। 3वर्षीय बीए इन मास कम्युनिकेशन एंड वीडियो प्रोडक्शन के लिए भी विद्यार्थी को 12 वीं उतीर्ण होना चाहिये। 2वर्षीय मास्टर डिग्री प्रोग्राम मास्टर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन 2वर्षीय पाठ्यक्रम है। इसका सिलेबस यूजीसी(UGC) के निर्देशानुसार तैयार किया गया है। इसे पूरा कर पत्रकारिता से जुड़े कार्यों के अलावा यूजीसी नेट परीक्षा और शोध कार्य में शामिल हुआ जा सकता है।
मीडिया में मौलिक शोध कार्यों को बढ़ावा देने के लिए पीएचडी इन जर्नलिज्म में भी नामांकन प्रारम्भ है। पीएचडी कार्यक्रम को दो भागों टाईम और फुल टाईम में बांटा गया है। यह न्यूनतम 3 वर्षीय कार्यक्रम है।
पत्रकारिता के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन और डेवलपमेंट जर्नलिज्म कोर्स को भी मीडिया विभाग प्रमुखता देता है।
RKDF ग्रुप स्वयं भी मीडिया के क्षेत्र में सक्रियता के साथ जुड़ा हुआ है। इस ग्रुप द्वारा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, प्रिंट और एफएम रेडियो और न्यूज़पोर्टल का संचालन किया जाता है।
RKDF विश्वविद्यालय रांची के मीडिया विभाग में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए सुसज्जित कंप्यूटर लैब, स्टूडियो, कैमरा और व्यवहारिक प्रशिक्षण से जुड़े उपकरण उपलब्ध कराए गए है। मीडिया विभाग के विद्यार्थियों को राज्य के बाहर भी प्रशिक्षण और प्रैक्टिकल ज्ञान अर्जित करने के लिए भेजने की व्यवस्था की गई है। विद्यार्थियों को मीडिया संस्थानों में प्रशिक्षण और जॉब्स देने के लिए भी व्यवस्था रखी गयी है।
विश्वविद्यालय द्वारा जल्द ही अपना कम्युनिटी रेडियो स्टेशन भी प्रारंभ किया जाने वाला है।

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. अमित कुमार पांडेय ने प्रेस से अपने विचार साझा करते हुए कहा है कि ” 85% से ऊपर अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को नामांकन के समय 60% तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। वैसे विद्यार्थी जिन्होंने 70% से 84% तक अंक प्राप्त किया है उन्हें नामांकन लेते समय 50% तक शुल्क माफ किया जाएगा।इसी प्रकार आरकेडीएफ विश्वविद्यालय के तत्वाधान में जो छात्र 60% और छात्राएं 55% से ऊपर अंक लाते हैं उनको 30% योग्यता छात्रवृत्ति दिया जाएगा । नामांकन के बाद पूरे पाठ्यक्रम की अवधि के दौरान जो छात्र -छात्राएं इससे कम अंक लाएंगे उनको 20% शुल्क माफ किया जाएगा ।इसके अलावा बिहार- झारखंड के डोमिसाइल छात्र छात्राओं को अलग से 15% डिस्काउंट फर्स्ट सेमेस्टर में दिया जाएगा।
RKDF University, Ranchi झारखंड ई- कल्याण में रजिस्टर्ड है तथा नेशनल स्कॉलरशिप प्रोग्राम मे भी रजिस्टर्ड है। हम छात्र छात्राओं से निवेदन करते है की वो जल्द से जल्द आ कर हमारी छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाएl
RKDF विश्वविद्यालय, रांची में आपके बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ व्यवहारिक प्रशिक्षण देकर जॉब्स पाने के लिए तैयार किया जाता है।सभी पाठ्यक्रमों में नामांकन जारी है। झारखंड ई- कल्याण छात्रवृत्ति के साथ मेरिट स्कॉलरशिप का लाभ उठायें।