ज़िले में रोज व रोज हो रही सड़क दुर्घटना, सांसद चिंतित, उपायुक्त संग की बैठक

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो:  समाहरणालय स्थित सभागार में शनिवार को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई। बैठक में माननीय सांसद ने पिछली बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन की क्रमवार जानकारी ली। लगभग सभी निर्देशों का संबंधित विभागों द्वारा अनुपालन सुनिश्चित कर लिया गया था। उन्होंने कहा कि यह बैठक काफी अहम बैठक है। इसकी मानीटरिंग सीधे सुप्रीम कोर्ट करता है। यह सीधे लोगों के जीवन से जुड़ा मामला है। इसलिए दुर्घाटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सभी तरह का जरूरी प्रयास किया जाना चाहिए। उन्होंने बोकारो स्टील सिटी क्षेत्र में ट्रैफिक सिग्नल की व्यवस्था प्रबंधन को सुनिश्चित करने को कहा। बैठक में उपस्थित बीएसएल नगर सेवा के पदाधिकारी वि के सिंह ने कहा कि इस संबंध में उनके द्वारा प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है, जल्द ही इस सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने चास नगर निगम क्षेत्र, राष्ट्रीय राज मार्ग आदि में भी ऐसी व्यवस्था करने को ले पहल करने को कहा।
माननीय सांसद ने सड़क दुर्घाटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए ग्रामीण सड़कों/छोटी सड़कों से मुख्य सड़क के संयोग स्थल से पूर्व आवश्यकता अनुसार ब्रेकर बनवाने को कहा। ताकि वाहनों का स्पीट नियंत्रित हो सके। दुर्घाटना होने पर कम से कम नुकसान हो। इस व्यवस्था को बोकारो स्टील सिटी क्षेत्र स्थित कालोनी रोड व मुख्य सड़क पर भी सुनिश्चित करने को कहा। बैठक में उपस्थित तकनीकि विभागों के कार्यपालक अभियंताओं को तत्काल सड़क के गड्ढ़ों को भरने का भी निर्देश दिया।

शहरी क्षेत्र में सड़कों पर पार्किंग स्थल चिन्हित करने पर माननीय सांसद ने एतराज जताया। कहा कि नगर निगम अलग से पार्किंग स्थल चिन्हित कर उसकी निलामी करें। सड़कों पर पार्किंग होने से दुर्घटना की संभावना और बढ़ जाती है। उन्होंने पूरे वर्ष सभी थानों में सड़क दुर्घटना कितनी हुई, कितनों का उपचार हुआ और कितनों को परिवहन एवं आपदा के तहत मुआवजा दिया गया कि प्रतिवेदन समिति के समक्ष अगली बैठक में प्रस्तुत करने को कहा। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र कुमार को सड़क दुर्घटना के मामले में तुरंत चिकित्सा पहुंचाने को लेकर सभी प्रखंडों में फस्ट एड की बेहतर सुविधा एवं 108 एंबुलेंस को सक्रिय रखने का निर्देश दिया।

बैठक में उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने उत्पाद अधीक्षक को सड़क किनारे विभिन्न ढ़ाबा/होटल पर औचक छापेमारी करने का अभियान चलाने का निर्देश दिया। साथ ही, जिला परिवहन पदाधिकारी को समय – समय पर विभाग द्वारा जारी अभियान के तहत की गई कार्रवाई, राजस्व वसूली आदि का प्रतिवेदन भी समिति को उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने राष्ट्रीय राज मार्ग प्राधिकरण के कार्यपालक अभियंता को एन एच 29 एवं 32 में अवैध कट को बंद करने एवं पेटरवार में सड़क किनारे अतिक्रमण को हटाने को कहा। साथ ही, चिन्हित ब्लैक स्पाट पर सीसीटीवी कैमरा इंस्टाल करने के लिए भी डीटीओ को प्रस्ताव तैयार करने को कहा।

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी बेरमो तेनुघाट अनंत कुमार, सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी, ट्रैफिक डीएसपी पुनम मिंज, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी राहुल भारती, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार, पथ निर्माण विभाग/ ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता, सड़क सुरक्षा समिति के सभी सदस्य एवं जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।