इंडिगो इंटरग्लोब एविएशन का सीएसआर के तहत प्रदान संस्था के सहयोग से महिलाओं के आर्थिक सामाजिक सशक्तिकरण में भूमिका

रांची: आसमान में उड़ते हुए भी जमीन से जुड़ाव का जज्बा दिखाया है इंडिगो इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड ने। इंडिगो एयरलाइन्स सर्विस ने इंडिगो रीच के तहत झारखंड के तीन जिलों गोड्डा, हजारीबाग और बोकारो
में अपने सामुदायिक सामाजिक दायित्व के तहत आसमान में उड़ते हुए भी जमीन से जुड़े गरीब एवम पिछड़े इलाकों में सामाजिक और आर्थिक उन्नति का मार्ग प्रशस्त करने में अपना हाथ बंटाया है। पूरे देश मे कार्यरत प्रदान गैर सरकारी संस्था के साथ मिलकर इंडिगो एयरलाइन्स सर्विस ने इंडिगो-रीच के माध्यम से गांव गिरांव की हालात में सकारात्मक बदलाव लाया है।

होटल बीएनआर चाणक्य में आयोजित कार्यक्रम में इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड की चेयरपर्सन रोहिणी भाटिया और डायरेक्टर राजू शर्मा उपस्थित थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदान के सहयोग से झारखण्ड के गांवों की तस्वीर बदली है। महिलाएं अब घर की चाहरदीवारी से निकलकर प्रखण्ड कार्यालय और बैंकों तक पहुंचने लगी हैं। महिला समूह के माध्यम से महिलाओं का आर्थिक और सामाजिक विकास हुआ है। घरेलू हिंसा जैसे मामलों पर अब महिलाएं नारी अदालत बनाकर छोटे छोटे घरेलू हिंसा के मामलों का निपटारा भी करने लगी हैं। महिलाएं अब अपने हक अधिकार को लेकर मुखर हुई हैं। इंडिगो रीच और प्रदान संस्था के साझा कार्यक्रम से झारखण्ड के कई गांवों में पलायन पर रोक लगी है। अपने खेत खलिहानों में कृषि के उन्नत तकनीकों और नई कृषि प्रणाली से आजीविका के साधनों में बदलाव आया है। मुर्गी पालन, बत्तख पालन, बकरी पालन समेत विभिन्न आर्थिक विकास कार्यक्रमो से महिलाएं आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही हैं। कोविड संक्रमण काल मे भी प्रदान संस्था और इंडिगो रीच के संयुक्त कार्यक्रमों से असहायों और बुजुर्गों तथा गरीब तबके के ग्रामीणों के बीच लगातार आजीविका से जुड़े कार्यक्रम चलते रहे। गरीबो और असहायों तक अनाज पहुंचाया गया। सरकार के गाइडलाइंस का पालन करते हुए गांव गांव में चलने वाले आजीविका मिशन से जुड़े कार्यों को भी आगे बढाया गया।

इंडिगो रीच, इंडिगो की सीएसआर शाखा के द्वारा अपनी कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया गया। कॉफी टेबल बुक में वाटर ( Women collectives led Action Towards Environment Rejuvenation) परियोजना की कहानियों और सीखों का संग्रह शामिल है।

इस पुस्तक का विमोचन श्रीमती नैन्सी सहाय – मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी,( सीईओ)-झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी, प्रो रमेश शरण – प्रसिद्ध अर्थशास्त्री और निदेशक-IHD रांची, इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड की चेयरपर्सन रोहिणी भाटिया, डायरेक्टर राजू शर्मा, प्रदान के कार्यकारी निदेशक नरेन्द्रनाथ दामोदरन, प्रभात ख़बर के संजय मिश्रा सहित झारखंड के तीन जिलों में परिचालित परियोजना में शामिल विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों, विद्वानों और महिलाओं की उपस्थिति में किया गया। कॉफी टेबल बुक में ग्रामीण झारखंड की महिलाओं की कहानियां शामिल हैं। राज्य में लागू की गई परियोजना इंडिगो रीच और गैर सरकारी संगठन-प्रदान के बीच साझेदारी का परिणाम है।

कॉफी टेबल बुक में जल परियोजना के माध्यम से झारखंड में समुदायों के लिए आय के अवसर पैदा करने के लिए किए गए कार्यों पर प्रकाश डाला गया है। यह विभिन्न अनुभवों को रेखांकित करता है और उन महिलाओं की कहानियों को पहचान कराता है, जो गरीबी, पितृसत्ता जैसी कई कठिनाइयों का सामना करती हैं और फिर भी कड़ी मेहनत करना जारी रखती हैं और अपने समुदायों में अन्य महिलाओं को प्रेरित करती हैं। वाटर परियोजना गोड्डा, हजारीबाग और बोकारो जिलों में 37,000 महिलाओं की क्षमताओं को बढ़ाने और कई कृषि और गैर-कृषि गतिविधियों के माध्यम से उनकी आय बढ़ाने पर केंद्रित है। इस परियोजना के माध्यम से, महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों में एकत्रित करके, उन्हें कुशल और उन्नत कृषि पद्धतियों के साथ प्रशिक्षण और लैस करके और जल संरक्षण और भूमि विकास को सुविधाजनक बनाकर कई अवसर पैदा किए गए।

कार्यक्रम के दौरान, सीएसआर कमेटी इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड (इंडिगो) की अध्यक्ष सुश्री रोहिणी भाटिया ने कहा, “इस परियोजना ने महिलाओं की औसत वार्षिक आय को वित्तीय वर्ष 2017-18 में 59,000 रुपये से बढ़ाकर 50 प्रतिशत से अधिक करने में मदद की है जो वित्तीय वर्ष 20-21 में 89,000 हो गयी है । वित्तीय लाभ ने न केवल उन्हें अधिक स्वायत्तता हासिल करने में मदद की है, बल्कि बड़े पैमाने पर उनके परिवारों और समाज से भी अधिक सम्मान प्राप्त किया है। महिलाएं इस बात से खुश हैं कि उन्होंने अपनी खुद की पहचान बनाई है और खुद को और कई अन्य महिलाओं को गरीबी, गैर-बराबरी और शोषण के चंगुल से निकालकर एक उज्जवल और प्रगतिशील भविष्य की ओर खींचा है।”

 

रांची के होटल बीएनआर चाणक्य में आयोजित कार्यक्रम में इंटरग्लोब एविएशन लिमिटेड की चेयरपर्सन रोहिणी भाटिया, डायरेक्टर राजू शर्मा, प्रदान के कार्यकारी निदेशक नरेन्द्रनाथ दामोदरन , प्रभात ख़बर के संपादक संजय मिश्रा, आदि सहित गोड्डा, हज़ारीबाग और बोकारो जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के सखी मंडलों की दीदियाँ उपस्थित थी l