विश्व पोलियो दिवस पर रोटरी क्लब चाईबासा ने निकाली पोलियो जागरूकता रैली

रामगोपाल जेना
चाईबासा: विश्व पोलियो दिवस 24 अक्टूबर के अवसर पर रोटरी क्लब चाईबासा के द्वारा स्थानीय पोस्ट ऑफिस चौक से सदर अस्पताल तक पोलियो जागरूकता रैली निकाली गई, जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में प्रशिक्षु आईएएस रवि जैन और विशेष अतिथि के रुप में शशिंद्र बडाईक अनुमंडल पदाधिकारी ने हिस्सा लिया, रोटरी क्लब के अध्यक्ष महेश खत्री ने बताया कि पूरे विश्व से पोलियो का लगभग उन्मूलन हो गया है, फिर भी विश्व के किसी हिस्से से कभी कभी पोलियो की शिकायत मिलती है, जागरूकता एवं टीकाकरण से ही इसे जड़ से समाप्त किया जा सकता है, रोटरी क्लब पूरे विश्व से रोटरी के उन्मूलन के लिए लगातार प्रयासरत है, आज की रैली भी इसी कड़ी का एक हिस्सा है।
सचिव रोटरी क्लब विकास दोदराजका ने बताया कि सामाजिक सहभागिता और भागीदारी से किसी भी बड़े संकट का सामना किया जा सकता है, विश्व भर से पोलियो को समाप्त करना इसका ही एक उदाहरण है, हमने अनुशासन और संकल्प से इस कठिनाई पर विजय लिया हैं, हमारा राष्ट्र पोलियो मुक्त हो चुका है, अब संपूर्ण विश्व को भी पोलियो मुक्त बनाना हमारा लक्ष्य है, इस समय पूरा विश्व कॉविड के चक्रव्यूह में उलझा है, हम पोलियो की तरह उसे भी समाप्त कर लेंगे इसका हमें पूरा विश्वास है।
इस रैली के सफल आयोजन में सदर थाना प्रभारी निरंजन तिवारी, कामर्स प्वाइंट और न्यू चाईबासा साइकिल स्टोर के पंकज आहूजा ने भी सहयोग किया। मुख्य अतिथि श्री जैन ने बताया कि बचपन में जब पोलियो की बातें सुनता था तो साथ में रोटरी का नाम भी जुड़ा होता था, रोटरी की इस अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका को नकारा नहीं जा सकता, उन्होंने रोटरी क्लब के सदस्यों को इसी तरह से अन्य मुद्दों पर व्यापक कार्य करने का को प्रेरित किया।
विशिष्ट अतिथि अनुमंडल पदाधिकारी सदर श्री बड़ाईक ने रोटरी क्लब के द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते हुए बताया कि रोटरी परिवार सामाजिक बुराइयों और और समाज के विकास के लिए सदैव तत्पर है, उन्हें प्रशासनिक स्तर पर सामाजिक गतिविधियों के सफल संचालन के लिए सदेव सहयोग मिलता रहेगा। साथ ही उन्होंने शहर के आसपास रोटरी के सदस्यों द्वारा शिक्षा और स्वास्थ्य और के लिए व्यापक कार्य करने के लिए अपील भी की ।
इस अवसर पर रोटेरियन अनिल शर्मा ने विश्व पोलियो दिवस की बनाने का के पीछे मुख्य बातों से लोगों को अवगत कराया तथा इस अभियान की महत्ता बताई, हमारा देश भारत पोलियो से मुक्त राष्ट्र है।
कार्यक्रम की सफलता में रोटेरियन सुनीत खीरवाल, अशोक पाल, सुकुमार दरीपा, सुशील मूंधड़ा, प्रवीण पटेल, कन्हैया लाल अग्रवाल, रामावतार अग्रवाल, रितेश मूंधड़ा, अमित पोद्दार, विष्णु भूत, जय विजय सिंह, दुर्गेश खत्री, नवजीत सिंह, सौरभ प्रसाद तथा रोटरेक्ट क्लब के अध्यक्ष निशांत कुमार, सदस्य सदाशिव खत्री, सौरभ गुप्ता, समाजसेवी सनातन त्रिया, सुनील कुमार गुप्ता, अरुण विश्वकर्मा, संजय निषाद, बिलाल अहमद, मोहम्मद शमीम, प्रकाश लागुरी, कौशल, नीहीरा, वनीषा, प्रजना, पलक और प्रियंक दोदराजका आदि ने मुख्य भूमिका निभाई।