सुबह किया सील,शाम में सील मुक्त का दिया आदेश

कामिल की रिपोर्ट
बसंतराय: बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए और संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए प्रखंड प्रशासन ने कमर कस लिया है । प्रखंड मुख्यालय के सदर बाजार में लोकनाथ किराना स्टोर को कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करने के कारण अंचलाधिकारी मुंशी राम एवं थाना प्रभारी रोशन कुमार ने सोमवार की सुबह 9 बजे सील कर दिया। वही शाम में दुकानदार से बांड भरवा कर दुकान सील मुक्त करने का आदेश दिया।
बताया जा रहा है दुकान पर सामाजिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा था। दुकान पर काफी लोगों की भीड़ थी। इस सूचना पर अंचलाधिकारी मुंशी राम,थाना प्रभारी रोशन कुमार,सब इंस्पेक्टर अजीत कुमार पुलिस बल के जवानों के साथ पहुंचे और दुकान को सील किया।
मौके पर थाना प्रभारी ने बताया कि निरीक्षण के दौरान पाया गया कि उक्त दुकान पर लोगों की अत्यधिक भीड़ लगी थी। सामाजिक दूरी एवं कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन नहीं किया जा रहा था। इसलिए आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत अगले आदेश तक सील किया गया है।
दंडाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा लाॅकडाउन का तीसरा फेज शुरू है। जो भी दुकानदार या व्यक्ति इसका उल्लंघन करेंगे उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। प्रतिदिन कोरोना संक्रमित लोगो की संख्या मे वृद्धि हो रही है। इससे बचाव के लिए सरकार ने दो बजे के बाद संपूर्ण लाॅक डाउन लागू किया है। लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर जो दोषी पाया जाएगा उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।
सुबह दुकान को सील करने एवं शाम में सील मुक्त करने संबंधी प्रशासनिक कार्रवाई को लेकर तरह-तरह की टीका टिप्पणी हो रही है। चर्चा है कि यह कार्रवाई लेनदेन के आधार पर हो रही है। हालांकि दुकान सील किए जाने के वक्त दुकानदार कह रहे थे कि वह लोगों को भीड़ नहीं लगाने की हिदायत बार-बार दे रहे थे। लेकिन लोग मानने के लिए तैयार नहीं थे।

क्या कहते हैं अंचल अधिकारी

इस संबंध में पूछे जाने पर अंचल अधिकारी मुंशी राम ने बताया कि पहले भी संबंधित दुकानदार को चेतावनी दी गई थी। बावजूद इसके दुकान पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा था। दुकानदार के लिखित बांड पर दुकान को सील मुक्त करने का आदेश दिया गया है। यदि गाइडलाइन का पालन नहीं किया जाएगा तो फिर दुकान को सील कर दिया जाएगा।

“कोई भूखा नहीं रहे” का अभियान चला रहे दुकानदार

जिस लोकनाथ किराना स्टोर को सील किया गया था, उसके मालिक कोरोना की वर्तमान त्रासदी दायक स्थिति में “कोई भूखा नहीं रहे” का अभियान चला रहे हैं। दुकानदार ने अपने फेसबुक वॉल पर कुछ दिन पूर्व लिखा है कि कोरोना काल में यदि किसी को भूखे रहने की स्थिति है, तो वह उनके मोबाइल नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। जरूरतमंद को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। अपनी इस घोषणा पर अमल करते हुए दुकानदार लोकनाथ गुप्ता ने कई जरूरतमंदों को खाद्यान्न सामग्री भी उपलब्ध कराया है।