सोनाहातू में ढाई करोड़ से ज्यादा बाजार मूल्य का बालू जब्त, अवैध भंडराण व परिवहन के खिलाफ 10 पर मामला दर्ज

बुंडू : बुंडू अनुमंडलीय पुलिस लगातार अवैध बालू उत्खनन और डम्पिंग मामले में छापामारी अभियान चला रही है। इसी क्रम में संबंधित थाने क्षेत्र के पुलिस बल और अंचल अधिकारियों के साथ मिलकर संयुक्त रूप से अभियान चला रही है। अभियान के क्रम में बुंडू डीएसपी के नेतृत्व में 8 लाख सीएफटी बालू जब्त किया गया जिसका बाजार मूल्य लगभग ढाई करोड़ बताया गया।

बुंडू अनुमंडलीय पुलिस द्वारा चलाये गए संयुक्त अभियान के क्रम में सोनाहातू थाना क्षेत्र के सोमाडीह, हारिन पुल भकुवाडीह, हारिन गांव और एडरमहातु गांव में कांची नदी से अवैध बालू डंप की सूचना पर डीएसपी बुंडू अजय कुमार, सोनाहातू सीओ प्यारेलाल के नेतृत्व में थाना प्रभारी मुकेश हेम्ब्रम पुलिस बल के साथ कल देर शाम तक छापामारी किये। पुलिस ने इन सभी जगहों से 15 सौ हाइवा से अधिक अवैध रूप में रखे बालू को जब्त किया है। अवैध रूप में भंडारण, खनन और परिवहन के आरोप में 10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

बता दें कि कांची नदी और करकरी नदी से बालू के खनन से कई पुल पुलिया की स्थिति खराब हुई है। सोनाहातू सीआई उमेश कुमार ने हारिन पुल भकुवाडीह के पास रिढ़ा महतो 100 हाइवा,जितेन महतो 150 हाइवा, गंगाधर महतो 150 हाइवा, अमर महतो 150 हाइवा,विशेश्वर महतो 525 हाइवा, हारिन गांव के जितराय महतो 50 हाइवा, सोमाडीह गांव के राधेश्याम महतो 200 हाइवा, शंकर साहू 50 हाइवा,किशन साहू 50 हाइवा, तथा एडरमहातु मरचाडीह गांव के मुरलीधर कोईरी के खिलाफ अवैध भंडारण के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है। बालू माफियाओं द्वारा चोरी छिपे हाइवा, डम्पर और ट्रैक्टर द्वारा रांची तथा जमशेदपुर भेजा जा रहा था। बता दें कि एक साथ पुलिस, अंचल और परिवहन विभाग की संयुक्त कार्रवाई में ढाई करोड़ मूल्य का बालू जब्त किया गया है। यह सरकार के लिए बड़ी उपलब्धि मानी जा सकती है चूंकि बालू माफिया सरकार को लाखों करोड़ो के राजस्व की हानि पहुंचा रहे थे। जब्त बालू का भंडारण बालू माफियाओं द्वारा लगभग आठ लाख सीएफटी किया गया है।

इस सम्बंध में डीएसपी अजय कुमार ने कहा कि सोनाहातू से अवैध खनन, भंडारण ओर परिवहन की सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर एक साथ दस बालू माफियाओं पर करवाई की गई।