शांतिपूर्ण ढंग से मनी होली

जावेद अख्तर की रिपोर्ट

हनवारा : महागमा प्रखंड अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र बिशनपुर, बर्दभड़ा, कोयला,हनवारा आदि गांव में शांतिपूर्ण एवं धूमधाम से रंगों का पर्व होली मनाया गया।हिन्दुओं का महत्वपूर्ण पर्व होली शांतिपूर्ण एवं उल्लास के बीच संपन्न हुआ।गांव में लोग ढोलक की थाप पर फाग गाते दिखे। प्रशासनिक निर्देश के बाद कहीं भी जबरन होली नहीं खेली गई। होली अपने वास्तविक रूप, रंग व गुलाल के बीच खेली गई। छोटे ने बड़ों की चरण पर गुलाल डालकर आशीर्वाद लिया एवं समकक्षों ने गले मिलकर एक दूसरे को होली की शुभकामनाएं दी। हालांकि, किसी जगह रविवार को तो किसी जगह सोमवार को रंग खेला गया। दोनों ही दिन रंगों का पर्व काफी धूमधाम से सम्पन्न हुआ।
हनवारा थाना क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न पंचायतों में होली का त्योहार शांतिपूर्ण व सद्भाव के साथ सोमवार को संपन्न हो गया। प्रखंड क्षेत्र में कहीं-कहीं रविवार को भी होली मनाई गई। वहीं, ज्यादातर जगहों पर लोगों ने होली सोमवार को खेली। क्षेत्र में कम उम्र के बच्चे सुबह से ही होली को ले विभिन्न प्रकार के रंग घोलकर पिचकारी से एक-दूसरे को रंगों में नहाते दिखे। सभी घरों में पुआ-पकवान की खुशबू आती रही। कहीं-कहीं कीचड़ के साथ भी लोगों ने होली खेली।
हनवारा थाना प्रभारी दीपक कुमार सिन्हा पुलिस बल के साथ सुबह से ही गश्ती के दौरान शांतिपूर्ण तरीके से होली मनाने की अपील करते दिखे।थाना प्रभारी लगातार क्षेत्र में नजर रख रहे थे,ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना ना हो। जिसके साथ साथ एएसआई अंजनी सिंह ने थाना क्षेत्र के सभी गांव जाकर शान्ति पूर्ण होली मनाने की अपील करते हुए दिखे। क्षेत्र में कई जगहों पर होली मिलन समारोह का भी आयोजन किया गया। कुछ लोग अपने घरों तक ही सिमटे दिखे। हनवारा थाना क्षेत्र के नरैनी में भाजपा पूर्व विधायक अशोक कुमार भगत के पैतृक आवास पर होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया। पूर्व विधायक के आवास पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने पुआ पकवान का लुत्फ उठाया और एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *