सोशल मीडिया पर अफवाह, फेक न्यूज एवं गलत संदेश पोस्ट न करें: उपायुक्त

बसंत कुमार गुप्ता

गुमला. वैश्विक महामारी घोषित नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के मद्देनजर देशभर में 21 दिनांे का लाॅकडाउन लागू किया गया है। लाॅकडाउन के मद्देनजर गुमला जिले के गुमला सदर, चैनपुर व बसिया अनुमण्डल क्षेत्र में धारा 144 लागू है।
इस निमित उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी गुमला शशि रंजन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए तथा लाॅकडाउन से प्रभावित जन साधारण के समस्याओं के समाधान के लिए व्यापक व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन द्वारा आम जनता को सामाजिक दूरी बनाएं रख कर लाॅकडाउन के एडवायजरी का कड़ाई से पालन करने हेतु प्रति दिन ध्वनि विस्तारक यंत्र एवं प्रचार के विविध माध्यम से सूचनाएं दी जा रही है। इसके बावजूद सोशल मीडिया द्वारा कई तरह की अफवाह फैला कर जनता को भ्रमित किया जा रहा है।
उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी ने कहा है कि किसी तरह के अफवाह या फेक न्यूज सोशल मीडिया के द्वारा वायरल होने पर यथाशीघ्र जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06524-223087/पुलिस सहायता टोल फ्री नम्बर 100 पर सूचना दें। सोशल मीडिया के विविध माध्यम यथा व्हाट्सअप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब आदि के एडमिन/व्यक्ति को सूचनाओं के पोस्ट/शेयर में नियमों का कड़ाई से अनुपालन का पूर्व में निदेश दिया गया है।
उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी ने लोगों से सोशल मीडिया में किसी तरह की अफवाह, फेक न्यूज एवं गलत संदेश पोस्ट नहीं करने की अपील की है। साथ ही बताया है कि कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया साईट पर किसी भी तरह का भड़काऊ, आपत्तिजनक एवं धार्मिक विद्वेश फैलाने वाले पोस्ट या मैसेज शेयर करता है, तो उनके विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम एवं कोविड-19 अधिनियम के तहत् प्राथमिकी दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
उक्त आशय की जानकारी उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी गुमला शशि रंजन के हवाले से जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी देवेन्द्रनाथ भादुड़ी ने दी।