श्री अग्रसेन स्कूल विद्यार्थियों को निःशुल्क करा रहा कंपटीशन की तैयारी

वर्तमान अध्ययनरत विद्यार्थी उठा रहे सुविधा का लाभ।

मेडिकल, इंजीनियरिंग एवं अन्य प्रतियोगिताओं के लिए बच्चे होंगे तैयार

रामगढ़: भुरकुंडा स्थित सीबीएसई से संबद्ध श्री अग्रसेन स्कूल अब विद्यार्थियों को स्कूली शिक्षा के साथ-साथ प्रतियोगी शिक्षा से भी जोड़ रहा है। इस कड़ी में स्कूल प्रबंधन ने शिक्षा जगत की कई बड़ी संस्थाओं से टाइअप करते हुए सारी सुविधाओं को अपने विद्यार्थियों के लिए निःशुल्क लागू किया है। प्रबंधन की सोच है कि बच्चे स्कूली शिक्षा के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की ओर भी अग्रसर हो सकें। जिससे उन्हें आगे चलकर अपना करियर चुनने में कोई परेशानी न हो।

आयोजित ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्राचार्या नीलकमल सिन्हा ने पूरी योजना की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्कूल ने इसके लिए अपना खुद का एंड्राइड ऐप्प तैयार कराया है। जिसमें स्कूल स्तर पर नर्सरी से 12 वीं का पाठ्यक्रम एवं ऑल इंडिया लेवल पर होनेवाली परीक्षाओं को ध्यान में रखा गया है। इसमें यूपीएससी, एसएससी, बैंकिंग, रेलवे, नीट, जेईई, एनडीए, सीईटी, टीचिंग एवं डिफेंस परीक्षाओं की पढ़ाई प्रारंभिक स्तर से ही अलग से निःशुल्क कराई जा रही है।

उन्होंने बताया कि ऐप्प पर लाइव क्लास के साथ-साथ विद्यार्थी सवाल भी पूछ सकते हैं। क्लास के अलावा विद्यार्थियों को लेक्चर से संबंधित पीडीएफ फाइल्स, पच्चीस हज़ार से ज्यादा वीडियो लेक्चर्स, नोट्स, क्वेश्चन बैंक, सैंपल पेपर, वर्कशीट, ऑनलाइन लाइब्रेरी इत्यादि भी उपलब्ध कराई गई है। रोजाना डाउट क्लासेज के अलावा साप्ताहिक ऑनलाइन टेस्ट सीरीज का आयोजन हो रहा है। जिससे वे लगातार इसकी प्रैक्टिस करते हुए खुद को प्रतियोगी परीक्षाओं के माहौल में ढाल सकें। टेस्ट सीरीज का रिजल्ट एग्जाम खत्म होते ही स्टूडेंट व उनके अभिभावक को मिल जाता है। असाइनमेंट और प्रोजेक्ट सबमिशन भी विद्यार्थी एप्प के माध्यम से कर रहे है ।

प्राचार्या ने बताया कि वर्तमान समय में बच्चों को शुरू से ही प्रतियोगी माहौल प्रदान करने की जरूरत है। इसे देखते हुए पूरी योजना को धरातल पर उतारा गया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में स्कूल में अध्ययनरत विद्यार्थियों को यह सभी सुविधाएं निशुल्क प्रदान की का रही है। 15 जुलाई तक नामांकन लेने वाले सभी बच्चों को यह सुविधा कक्षा बारहवीं तक कि पढ़ाई के साथ निशुल्क प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *