दिव्यांग के घर पहुंची सिसई बीडीओ, उपलब्ध कराई खाद्य सामग्री

सिसई। दिव्यांग सन्तू देवी के घर पहुंचकर बीडीओ प्रवीण कुमार ने खाद्य सामग्री उपलब्ध कराया। मुख्यालय क्षेत्र के घाघरा पंचायत के कोचा गांव की महिला सन्तू देवी के दोनों पैरों से असहाय व परिवार की माली हालत ठीक नही होने की जानकारी मिलने पर बुधवार को बीडीओ दिव्यांग महिला के घर पहुंचकर परिवार से मुलाकात की।
इस दौरान दिव्यांग सन्तू देवी ने बताया की वह जन्म से ही दिव्यांग है। उसके परिवार में स्वयं के अलावा दो बेटे, दो बहुएं और उनके चार बच्चे हैं। कुल नौ सदस्य सदस्यों के परिवार में तीन लोगों का नाम महिला के भाई के राशनकार्ड में जुड़ा हुआ है। पहले विकलांग पेंशन मिलता था। जो काफी दिनों से बंद हो गया है। गांव में खेती बाड़ी की जमीन नही होने के कारण दोनों बेटे अक्सर भट्ठा कमाने जाते हैं। गांव वालों व अपने भाईयों के सहयोग से परती जमीन में दो कमरों का एस्बेस्टस कच्चा मकान बना है। स्थानीय डीलर के द्वारा हर महीना राशन दिया जाता है, किन्तु परिवार बड़ा होने से गुजारा नही हो पाता है।
महिला व परिवार की माली-स्थिति को देखते हुए बीडीओ प्रवीण कुमार ने महिला को राशन सामग्री का दो पैकेट सौंपते हुए पेंशन से संबंधित सभी जरुरी दस्तावेज लिया और जल्द से जल्द विकलांग पेंशन योजना का लाभ दिलाने आश्वासन दिया। वहीं उन्होंने आवास के लिए परिवार का अपना रैयती जमीन नही होने पर मौके पर उपस्थित गांव के ग्राम प्रधान, मुखिया व स्थानीय ग्रामीणों को ग्राम सभा की सहमति से दो डीसमिल जमीन उपलब्ध कराने पर बाबा साहेब अंबेडकर आवास योजना का लाभ देने की बात कही। साथ ही संबंधित डीलर व स्थानीय मुखिया को जल्द से जल्द परिवार के सभी सदस्यों के नाम से अलग से राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया पूरी करने और समय-समय पर परिवार का हाल-चाल जानने व सहयोग करने का निर्देश दिया।
इस मौके पर डीलर संघ अध्यक्ष मकीन अंसारी, मुखिया रेणुका देवी, ग्राम प्रधान करिन्द्र पहान, रोजगार सेवक ललित महतो, स्वयंसेवक कलिन्द्र उरांव, वार्ड सदस्य मुन्ती देवी, मो. नयामुल खान,प्रखंड कर्मी बजरंग साहू, गंगा उरांव, महेन्द्र पहान, सुखेश्वर उरांव सहित कई ग्रामीण उपस्थित थे।