विश्व हृदय दिवस पर चला विशेष स्वास्थ्य जाँच अभियान, 5 हज़ार से ज्यादा लोगो की ही स्वस्थ्य जाँच

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो: आजविश्व हृदय दिवस मनाया जाता है के अवसर पर बोकारों जिला के विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों सहित अन्य स्थानों के साथ पुस्तकालय मैदान सेक्टर-5 में भी बी0पी0 व मधुमेह की विशेष जांच कैम्प का आयोजन किया गया, जिसका शुभारम्भ सिविल सर्जन डा0 जितेन्द्र कुमार सिंह के द्वारा केक काट कर किया गया। इस दौरान सिविल सर्जन डॉ जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि विश्व हृदय दिवस प्रत्येक वर्ष 29 सितंबर को मनाया जाता है। व्यवस्थित जीवन सहेलियां शैली और असंतुलित खानपान के चलते दुनिया भर में हृदय रोग के पीड़ितों की संख्या तेजी से बढ़ी है। उन्होंने कहा कि दिल की बीमारी किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकती है। इसके लिए कोई उम्र निर्धारित नहीं होती है। साथ में कहा कि आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में एक दिल ही है, जिस पर सबसे अधिक बोझ पड़ता है। तनाव, थकान, प्रदूषण आदि कई वजहों से रक्त का आदान प्रदान करने वाले इस अति महत्वपूर्ण अंग को अपना काम करने में मुश्किल होती है, इसीलिए विश्व हृदय दिवस लोगों में यह भावना जागृत करता है कि वह हृदय की बीमारी के प्रति सचेत रहें। उन्होंने कहा कि जिला में स्थित सभी हेल्थ एण्ड वेलनेस सेन्टरोें एवं सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर बी0पी0 व मधुमेह की जांच व दवा नि:शुल्क उपलब्ध है। आप सभी लोग अपना बी0पी0 की जांच कराना सुनिश्चित करे। इस अवसर का लाभ ज्यादा से ज्यादा उठायें।

नोडल पदाधिकारी एन0सी0डी0 डा0 एन0पी0सिंह ने बताया कि विश्व हृदय दिवस के अवसर पर जिला के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर नि:शुल्क जांच हेतु कैन्प का आयोजन किया गया जिसमें लगभग कुल 5322 लोगो के स्वास्थ्य की जांच की गई व जांच में जिन व्यक्तियों का अधिक बी0पी0 पाया गया उन्हें प्भ्ब्प् के तहत रजिस्टर करते हुये पासपोर्ट कार्ड जारी किया गया ताकि समय पर उन्हें दवा के साथ साथ फालोअप भी लिया जा सके।

कैम्प के दौरान बी0वी0डी पदाधिकारी डा0 बी0पी0 गुप्ता, जिला डाटा मैनेजर श्रीमती कंचन कुमारी, जिला कार्यक्रम सहायक आरती कुमारी मिश्रा, जिला परामर्शी मों0 असलम व स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित थे।