मृतक के आश्रित को किया गया बीमा राशि का भुगतान

विजय कुमार की रिपोर्ट

मेहरमा : ठाकुरगंगटी प्रखंड के अंतर्गत भारतीय स्टेट बैंक की भगैया शाखा से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा कराने वाले बैंक ग्राहक सुनील यादव की मृत्यु होने पर उनके आश्रित को बीमा राशि का भुगतान किया गया।
मालूम हो कि 20 मई 2021 को सुनील यादव की बीमारी से मौत हो गई थी। बीमा पॉलिसी के तहत उनके आश्रित पत्नी किरण देवी को दो लाख रुपये का भुगतान किया गया। मृतक ने भारतीय स्टेट बैंक के भगैया ग्राहक सेवा केंद्र से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा कराया था। बीमा के एवज में 330 रुपये वार्षिक प्रीमियम जमा करता था।
उक्त बीमा पॉलिसी का शुभारंभ बीते पांच वर्ष पूर्व किया गया है। भुगतान के दौरान मौके पर भारतीय स्टेट बैंक के शाखा प्रबंधक शेषनाथ महतो, सहायक शाखा प्रबंधक राकेश कुमार, कैशियर गौरखनाथ यादव, सहायक सुषमा कुमारी, सीएपी संचालक रामलाल कुमार उपस्थित थे।

कौन ले सकता है लाभ

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए सालाना प्रीमियम सिर्फ 330 रुपये है। यह योजना 18 -50 साल की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है।जीवन ज्योति बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है।इस टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है। इसमें एश्योर्ड अमाउंट यानी बीमा की रकम दो लाख रुपये है।

क्या है खासियत

देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शुरू की थी। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में बीमा कराने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस पॉलिसी को लेना बहुत आसान है।किसी भी बैंक के ब्रांच में जाकर या आप घर बैठे अपने बैंक के नेट बैंकिंग के माध्यम से इस स्कीम के तहत पॉलिसी ले सकते हैं। आप इस स्कीम के पोर्टल पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।सालाना प्रीमियम सिर्फ 330 रुपये है, जो हर साल मई के महीने में ग्राहक के बचत खाते से ऑटो-डेबिट हो जाता है।