तबलीगी जमात के फरार मौलाना पर सोशल मीडिया पर कमेंट करने के बाद दो समुदायों में झड़प, क्षेत्र में तनाव का माहौल

मार्गो मुंडा थाना थेत्र एवं देवघर जिला के अपराधिक प्रवृति के लोगों ने कुरूवा में एक समुदाय का बनाया टारेगट मरकज के कई लोेगों का मार्गोमुंडा एवं मधुपुर के विभिन्न गॉवों में छुपे रहने का है अंदेशा

जामताड़ा से राजकिशोर सिंह की रिपोर्ट

जामताड़ा: तबलीगी जमात के मौलाना साद के विरूद्ध करमाटांड़ थाना क्षेत्र के कुरूवा निवासी मोहन मंडल के द्वारा टीवी पर चल रहे डिबेट का फोटो खींचकर फेसबुक पर पोस्ट किया गया। जिस पर कॉमेंट में सुनील कुमार मंडल एवं राजेश मंडल के द्वारा मौलाना को अभद्र भाषा एवं गाली गलौज किया गया । जिसको लेकर दूसरे समुदाय के लोगों के द्वारा आपत्ति जताई गई। मामले को लेकर मंगलवार देर शाम को दो समुदाय के लोग आपस में भिड़ गए। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बताया कि गांव के सभी लोगों ने विगत 4 अप्रैल को फेसबुक पर आपत्तिजनक कॉमेंट करने को लेकर थाने को सूचना दिया गया था। जिस पर कार्रवाई करने की मांग की गई थी। कार्रवाई नहीं होने के कारण कुरुवा गांव में आस.पास के मुस्लिम समुदाय के लोगों के द्वारा गांव में आकर गाली गलौज एवं झड़प किया गया। जिसके कारण दोनों समुदायों के बीच तनाव उत्पन्न हो गए जो देर रात तक चलती रही । डीएसपी अरविंद उपाध्याय इंस्पेक्टर सुबोध प्रसाद यादव थाना प्रभारी रामसरीक तिवारी के द्वारा मामले को शांत करने को लेकर दोनों पक्षों के बीच वार्ता किया गया। जिसमें मुस्लिम समुदाय के लोगों ने आवेदन देकर बताया कि धर्मगुरु के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग करने वाले लोगों में सुनील कुमार मंडल एवं राजेश मंडल की अभिलंब गिरफ्तारी की जाये। पुलिस प्रशासन ने सुनील मंडल की गिरफ्तारी को लेकर छापेमारी किया गया। जिस पर सुनील मंडल घर से फरार मिला ।जिसको लेकर पुलिस प्रशासन ने सुनील मंडल के पिता हिरमन मंडल भतीजा विक्की मंडल एवं गांव के संजय मंडल को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। ग्रामीणों को 24 घंटे के भीतर सुनील कुमार मंडल को सुपुर्द करने की बात कहीं। बुधवार सुबह को ग्रामीणों ने सुनील कुमार मंडल को अपने साथ थाने में सुपुर्द किया। थाना प्रभारी राम सरीक तिवारी ने कहा कि आरोपी की गिरफ्तारी हो चुकी है परिजनों को छोड़ दिया जायेगा।

पुलिस छावनी में तब्दील गांव

हालांकि घटना के बाद पुलिस प्रशासन कुरुवा गांव में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए गांव पुलिस छावनी में तब्दील हो गई है जगह.जगह पर पुलिस तैनात किए हुए हैं। बुधवार सुबह को थाना प्रभारी राम शरीक तिवारी के नेतृत्व में कुरूवा गांव में फ्लैग मार्च निकालकर लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की। पुलिस बल देर रात से गांव में तैनात हैं । कोरोनावायरस को लेकर लॉक डाउन का पालन करने एवं लोगों में लगातार दूरी बनाकर रहने को कहा।

झड़प में वाहन पर तोड़फोड़

खैरबनी झुलुआ के निवासी लखन मंडल कुरूवा गांव अपने भाई के सास देहांत पर परिवार के लोगों के साथ देर रात को मिलने पहुंचे इसी क्रम में सड़क पर मुस्लिम समुदायों के हुजूम ने चार पहिया वाहन पर लाठी डंडे से प्रहार किया गया जिससे उनका वाहन चूर चूर हो गया। लखन मंडल ने बताया कि मंगलवार संध्या पॉच बजे धनबाद में इलाज रत सुखदेव मंडल की पत्नी का अचानक देहांत हो गया था जिसे घर लाया गया था जिसके कारण परिजनों से मिलने पहुंचे थे कि अचानक गांव के समीप रास्ते में उत्पात मचाते हुए तोड़फोड़ की है। लखन मंडल ने वाहन क्षतिग्रस्त करने को लेकर थाने में आवेदन देकर प्राथमिक दर्ज करने की बात कहीं। बाबुमनी मंडल ने थाने में आवेदन देकर घर पर तोड़फोड़ एवं गाली गलौज करने का आरोप दूसरे समुदाय के लोगों पर लगाया है जिसमें एक वाहन भी जप्त किया गया है दोपहिया वाहन जेएच 15 पी 3235 बाइक जप्त किया गया है जो विगत रात्रि झड़प में छोड़ कर चले गए हैं पुलिस ने वाहन को थाने ले आए हैं।