कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में 430 छात्राओं के नामांकन सूची को समीति ने किया अनुमोदित

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो: समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में उपायुक्त राजेश सिंह ने सोमवार को कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के जिला स्तरीय नामांकन समिति की बैठक की। बैठक में सांसद प्रतिनिधि, बोकारो विधायक प्रतिनिधि संजय त्यागी, बेरमो विधायक प्रतिनिधि मिथिलेश तिवारी, अनुमंडल पदाधिकारी चास श्री शशि प्रकाश सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी श्रीमती नीलम आइलीन टोप्पो, क्षेत्रीय शिक्षा पदाधिकारी अनिता पुरती, प्रखंडों के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, विद्यालयों के वार्डन समेत अन्य शामिल थे।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने उपायुक्त एवं समिति के अन्य सदस्यों को जिले में संचालित आठों कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में कक्षा छह, सात एवं नौ में नामांकन के लिए रिक्त सीट, प्राप्त आवेदन, मैरीट लिस्ट के अनुसार चिन्हित छात्राओं की सूची से अवगत कराया। कहा कि नामांकन के लिए तैयार सूची में विभाग द्वारा सभी दिशा – निर्देशों का अनुपालन किया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कुल 430 छात्राओं के नामांकन सूची को समिति के समक्ष उपस्थापित किया। जहां सर्व सहमति से उपायुक्त ने सूची को अनुमोदित किया। कक्षा छह में नामांकन के लिए 369 छात्राओं, कक्षा सात में नामांकन के लिए 55 छात्राओं एवं नौ में नामांकन के लिए छह छात्राओं का सूची में नाम था।

बैठक में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (डीएलएसए) से उपलब्ध कराएं गए तीन छात्राओं के सूची पर नामांकन को लेकर चर्चा हुई। मौके पर एसडीओ शशि प्रकाश ने बताया कि डीएलएसए द्वारा तीन छात्राओं का कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में नामांकन के लिए सूची जिला प्रशासन को उपलब्ध कराया गया है। यह तीनों बच्चियों परिवार में किसी ने किसी अपराध से पीड़ित है। इस पर समिति सदस्यों ने सहमति जताई की तीनों छात्राओं का नामांकन कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में किया जाए।

बैठक क्रम में विधायक प्रतिनिधियों ने प्रखंड स्तरीय बैठक में विद्यालय वार्डन द्वारा आमंत्रित नहीं करने, किसी भी समस्या से अवगत नहीं कराने की बात कहीं। इस पर उपायुक्त श्री सिंह ने आगे से बैठक में जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित करने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया। उन्होंने डीईओ एवं वार्डन को इसे हर हाल में सुनिश्चित करने को कहा। उपायुक्त ने कस्तूरबा गांधी विद्यालय में पढ़ाई के स्तर को ओर अधिक दुरुस्त करने को लेकर भी जरूरी दिशा – निर्देश दिया। उन्होंने विद्यालयों में टीवी एवं आरओ लगाने को लेकर प्रस्ताव तैयार कर जिला को समर्पित करने को कहा। उपायुक्त ने सीएसआर के तहत विभिन्न बैंकों से इसे सुनिश्चित करने को संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया।

मौके पर विशेष कार्य पदाधिकारी विवेक सुमन,त्रिभुवन सिंह, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार सिंह आदि उपस्थित थे।