महज 50 रुपए के लिए गोली चलाने वाला अपराधी गिरफ्तार

गोड्डा से अभय पलिवार की रिपोर्ट

गोड्डा: एक दिन पूर्व महज 50 रुपए के लिए अपने पड़ोसी पर गोली चलाने वाले युवक आशीष यादव को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। गिरफ्तार युवक इसके पूर्व भी आर्म्स एक्ट एवं लूट की दो अलग-अलग घटनाओं में जेल जा चुका है।
सोमवार को अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित प्रेस वार्ता में पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश ने अपराधी की गिरफ्तारी की पुष्टि की। उन्होंने जानकारी दी कि एक दिन पूर्व रविवार को संध्या करीब 7.30 बजे पंकज कुमार यादव, पिता इन्द्रदेव यादव, साकिन तुलसीकिता, थाना पथरगामा अपने अन्य पड़ोसी के साथ अपने घर के पास बैठे थे।उसी दौरान आशीष कुमार यादव, पिता बजरंगी यादव, साकिन तुलसीकिता, थाना-पथरगामा आया और 50 रुपए की मांग पंकज कुमार यादव से करने लगा। पंकज के द्वारा रुपया देने से मना करने पर आशीष ने अपने कमर में रखे लोडेड देशी कटूटा से एक फायर कर दिया। लेकिन निशाना चूक गया। उसके बाद वहां उपस्थित लोगों ने आशीष को पकड़ने का प्रयास किया। उसी दौरान आशीष यादव ने पंकज यादव को जान मारने की नियत से पुनः एक गोली फायर किया। ग्रामीणों के हल्ला गुल्ला पर आशीष कुमार यादव भागने लगा। भागने के क्रम में आशीष का देशी कट्टा वहीं पर गिर गया। सूचना पाकर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए घटनास्थल पर जाकर आशीष कुमार यादव के द्वारा प्रयोग किया गया लोडेड देशी कट्टा एवं एक फायर किया हुआ खोखा को बरामद किया। पंकज कुमार यादव के फर्द बयान के आधार पर पथरगाना थाना कांड संख्या 183/2021, दिनांक 31.10.2021, भारतीय दंड विधान की धारा 341,323,325,307 एवं आर्म्स एक्ट की धारा 25 (1 पी)ए,26, 27 के अन्तर्गत आशीष कुमार यादव के विरुद्ध अंकित कर कांड का अनुसंधान प्रारम्भ किया गया।

मामला की गम्भीरता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक, गोड्डा द्वारा कांड के नामजद प्राथमिकी अभियुक्त की गिरफतारी हेतु अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, गोड्डा के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। टीम के द्वारा अभियुक्त के छिपने के संभावित ठिकाने पर छापामारी करके आशीष कुमार यादव को गिरफ्तार किया गया।

आपराधिक इतिहास

आशीष यादव करीब 4 वर्ष पूर्व से अपराध की दुनिया में सक्रिय है। उसके खिलाफ पहला मामला पथरगामा थाना में कांड संख्या 01/2017, दिनांक एक जनवरी 2017 को भारतीय दंड विधान की धारा 457/382 एवं आर्म्स एक्ट 25(1बी) ए 27 आर्म्स एक्ट के तहत दर्ज किया गया था। वहीं उसके खिलाफ पथरगामा थाना में ही दूसरा मामला 22 फरवरी 2021 को कांड संख्या 30/2021 भारतीय दंड विधान की धारा 380,456, 411 के तहत दर्ज है।

पुलिस टीम में शामिल सदस्यों का नाम

एसपी द्वारा अपराधी की गिरफ्तारी के लिए गठित टीम में गोड्डा के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी आनंद मोहन सिंह, पथरगामा प्रभाग के पुलिस निरीक्षक बलबीर सिंह, पथरगामा के थाना प्रभारी बलराम राउत, पथरगामा थाना के सब इंस्पेक्टर
ताराचंद, संतोष यादव, एएसआई शीतल पासवान, राजेश कुमार पाण्डेय एवं विनय कुमार मंडल शामिल थे।