शिक्षा समग्र अभियान एवं मध्याह्न भोजन योजना सम्बन्धी समीक्षा बैठक करते उपायुक्त ने दिए आवश्यक निर्देश

सरायकेला। समहारणालय स्थित सभागार मे उपायुक्त अरवा राजकमल की अध्यक्षता मे सोमवार को शिक्षा समग्र अभियान एवं मध्यान भोजन योजना सम्बन्धी समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। उपायुक्त द्वारा सर्वप्रथम जिले मे संचालित विभिन्न कार्यक्रम की समीक्षा की गयी। समीक्षा क्रम मे जिला शिक्षा अधीक्षक एवं अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी द्वारा सम्बंधित गतिविधियों का हार्ड एवं सॉफ्ट कॉपी के माध्यम से सभी जानकारिया दी गयी। ज्ञात हो कि वर्तमान मे कोविड के कारण जिले के सभी प्रकार के वर्ग 01- 08 कक्षा तक के विद्यालयों मे दिनांक 06-08-2021 से विद्यालय स्तर पर कक्षा संचालित है।
बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा वर्ग 01-12 के विद्यालयों के शिक्षकों के द्वारा बायोमेट्रिक उपस्थित दर्ज नहीं करवाने वाले शिक्षको का वेतन कटौती का निदेश दिया गया। विद्यालय प्रबंधन समिति के पुनर्गठन के सम्बंध जिला शिक्षा अधीक्षक द्वारा बताया गया कि विद्यालय प्रबंधक समिति का गठन एवं पुनर्गठन सभी विद्यालयों मे की गयी है।सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि दिनांक 27 अगस्त 2021 को सभी विद्यालय में विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों का बैठक आयोजित करना सुनिश्चित करेंगे एवं जिला विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य के द्वारा शिक्षकों के द्वारा बायोमेट्रिक उपस्थिति की जांच करते हुए शत-प्रतिशत शिक्षकों का बायोमेट्रिक के माध्यम से उपस्थिति दर्ज करेंगे। उपायुक्त द्वारा पाठ्य पुस्तक वितरण संबंधित प्रखंडवार समीक्षा के दौरान स्थिति अच्छी पायी गयी।
प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि अपने प्रखंड अंतर्गत प्रधानाध्यापक को कोविड-19 अनुपालन करते हुए बैचवार ऑफलाइन गुरु गोष्ठी का आयोजन सुनिश्चित करेंगे।
कुल 52743 बच्चे एप्पल पंजीकृत है जबकि 756 बच्चों के द्वारा ही यूजर आईडी बनाया गया है सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश है कि प्रत्येक शिक्षक के द्वारा 10-10 बच्चों का पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराएंगे।
मुख्यमंत्री विशेष छात्रवृत्ति योजना वर्ग 01 से 12 के सामान्य बच्चों का लक्ष्य के विरुद्ध उपलब्धि शत-प्रतिशत नहीं होने के कारण सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को वित्तीय वर्ष 2020-21 एवं 21-22 के सत प्रतिशत बच्चों का दिनांक 26 अगस्त 2021 तक शिक्षा कार्यालय को आंकड़ा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।वित्तीय वर्ष 2021-22 हेतु वर्ग 9 से 12 के अध्ययनरत बालिकाओं के पोशाक, पाठ्य पुस्तक एवं कॉपी संबंधी डीबीटी के माध्यम से राशि हस्तांतरित की जानी है। सभी प्रखंडों से प्राप्त आंकड़ों का समीक्षा के उपरांत पाया गया कि अभी तक 50% से कम आंकड़ा जिला को प्राप्त है। सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार प्रसार पदाधिकारी को दो दिनों के अंदर संबंधित आंकड़ा जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।जिले के सभी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में अध्ययनरत वर्ग 09 से 12 तक के सभी बालिकाओं का कोविड-19 की जांच कर ली गई है सभी बालिकाओं का रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है। उपायुक्त द्वारा सभी वार्डन को निर्देश दिया गया कि समय-समय पर कोविड-19 की जांच कराना सुनिश्चित करे।वित्तीय वर्ष 2021-22 हेतु कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में नामांकन संबंधी समीक्षा की गई , वार्डन से नामांकन संबंधित प्रखंड स्तरीय सदस्यों के बारे में जानकारी ली गई। सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को प्रतिदिन 05 विद्यालयों का अनुश्रवण एवं बायोमेट्रिक उपस्थिति संबंधित जानकारी प्राप्त कर बच्चों को दी जाने वाली चावल वितरण का जांच का निर्देश दिया गया। सभी विद्यालयों में प्रधानाध्यापक को विद्यालय मरम्मत हेतु जिला शिक्षा अधीक्षक से संपर्क करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
जिला शिक्षा अधीक्षक को निर्देश दिया गया कि मध्यान्ह भोजन योजना संबंधित हेल्पलाइन नम्बर पर सम्पर्क करे। (अमित कुमार विश्वकर्मा -9279860300,प्रकाश कुमार 9546638914)
प्रखंड शिक्षा प्रसार ओदधिकारियो को कल्याण छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत आंकड़ा 48 घंटे के अंदर जिला कल्याण पदाधिकारी को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।
बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला शिक्षा अधीक्षक, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सहायक कार्यक्रम पदाधिकारी,सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी एवं वार्डन उपस्थित रहे।