सदर अस्पताल में स्थापित पीएस ऑक्सीजन प्लांट का उपायुक्त ने किया निरीक्षण

बोकारो से जय सिन्हा

बोकारो: उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने आज दिनांक 28 अगस्त 2021 को कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए बोकारो सदर अस्पताल में स्थापित पीएस ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। यह ऑक्सीजन प्लांट प्रधानमंत्री केयर से प्राप्त हुई है, जिसकी उत्पादन क्षमता 1000 लीटर प्रति मिनट है। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को निर्देश दिया कि ऑक्सीजन प्लांट पर जरूरी मशीनों सहित सभी कार्य शीघ्र पूरा कर किया जाए। साथ ही उपायुक्त श्री चौधरी ने बताया कि सदर अस्पताल में इसके अतिरिक्त 500 लीटर प्रति मिनट उत्पादन क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट भी लगाया जाएगा। इसके लिए सभी आवश्यक उपक्रम आ गया है, जिसका निर्माण का कार्य भी शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा।

उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने बताया कि आगामी तीसरी लहर को देखते हुए सभी तैयारिया पूर्ण कर लेना चाहते हैं जिससे मरीजों को किसी बात की दिक्कत न हो। ऑक्सीजन प्लांट जल्द तैयार हो जाएगा जिससे जरूरतमंद मरीजों को ऑक्सीजन की भी दिक्कत नहीं होगी। उपायुक्त ने बताया कि ऑक्सीजन प्लांट के तैयार होने से जिले के साथ ही अन्य स्थानों से आए गंभीर रोगियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने सिविल सर्जन डॉ जितेंद्र कुमार सिंह को ऑक्सीजन गैस पाइपलाइन को दुरुस्त करके अस्पताल के मेन पाइपलाइन से जोड़ने का निर्देश दिया।

सदर अस्पताल को मिलेगा कार्डियक एम्बुलेंस-

स्वास्थ्य व्यवस्था को और भी सुदृढ़ करने की दिशा में उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने बताया की हृदय संबंधी मरीजों के लिए विशेष व्यवस्था के तहत कार्डियक एम्बुलेंस सदर अस्पताल को दिया जाएगा। इसके लिए सिविल सर्जन को प्रस्ताव देने को निदेशित किया है।

निरीक्षण के दौरान उप विकास आयुक्त जयकिशोर प्रसाद, सिविल सर्जन डॉ जितेंद्र कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी चास दिलीप प्रताप सिंह शेखावत, बोकारो सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ एन.पी. सिंह, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री राहुल कुमार भारती सहित अन्य उपस्थित थे।