उपायुक्त ने बैठक में लंबित प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्यान्वयन में गति देने का दिया निर्देश

गढवा:  गुरुवार को समाहरणालय के सभाकक्ष में उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक के अध्यक्षता में जिला स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में निम्न बिंदुओं पर समीक्षा की गई। जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना, आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण, राजस्व, सामाजिक सुरक्षा से संबंधित मामले, उच्च न्यायालय के लंबित मामले, एवं पीएम किसान केसीसी से संबंधि एवं अन्य मामलों पर चर्चा करते हुए उपायुक्त गढ़वा ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी से कहा की प्रधानमंत्री आवास योजना में गढ़वा की स्थिति सबसे निचले स्तर पर है जोकि अत्यंत ही दुख का विषय है। इस दयनीय स्थिति को सुधार करने की आवश्यकता है सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने -अपने पंचायत की लंबित प्रधानमंत्री आवास की संख्या को देखते हुए नियमानुसार इसे पूर्ण कराएं तथा नई टीम के साथ पूरे सक्रियता से कार्य की जिम्मेदारी को अपनाते हुए लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित करें। किसी भी प्रकार से रुके एवं अवरोध हुए कार्यों को जल्द से जल्द पूरा कराने की आवश्यकता है इसी क्रम में उपायुक्त गढ़वा ने क्रमवार सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को लंबित प्रधानमंत्री आवास योजना के संख्या को बताते हुए स्वयं गंतव्य स्थानों पर पहुंचकर इसकी जांच व इसके कार्य में गति प्रदान करने का निर्देश दिया।

मौके पर आंगनबाड़ी की समीक्षा करते हुए पूर्व में दिए गए निर्देश के अनुरूप उपायुक्त ने आंगनबाड़ी केंद्रों के वेरिफिकेशन के संदर्भ में चर्चा की। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारियों से अब तक उनके क्षेत्र अंतर्गत कितने आंगनवाड़ी केंद्र तैयार अवस्था में हैं तथा कितनों पर कार्य जारी है इसकी समीक्षा की । साथ ही उन्हें आंगनवाड़ी केंद्रों की अद्यतन स्थिति के साथ रिपोर्ट दिनांक 7 अगस्त तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया ।उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों की रिपोर्ट जियो टैग फोटोग्राफ के साथ जिला विकास शाखा को ससमय उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

वही केसीसी लोन की समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को शाखा प्रबंधक से समन्वय बनाते हुए योग लाभुकों को केसीसी लोन मुहैया कराने की बात कही । मौके पर उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारियों को स्वयं बैंक शाखा का भ्रमण करते हुए केसीसी आवेदन की वर्तमान स्थिति संबंधित रिपोर्ट दिनांक 6 अगस्त 2021 तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया साथ ही उन्होंने कृषि पदाधिकारी गढ़वा को श्री लक्ष्मण उराँव को भी प्रतिदिन पांच- पांच बैंकों के भ्रमण करने व आवेदनों की स्थिति का जायजा लेने का निर्देश दिया।

बैठक में उपायुक्त ने म्यूटेशन में अंचल अधिकारी मझिआंव, खरौंधी एवं मेराल को 90 दिनों से अधिक के मामले लंबित रहने के कारण नाराजगी जताई गई तथा एक सप्ताह के अंदर सभी लंबित मामले निष्पादन करने का निर्देश अथवा सेवाअधिकार अधिनियम के अंतर्गत दंड आधिरोपण की कार्रवाई करने की बात कही गई। इसी तरह 30 दिनों से अधिक के लंबित मामलों में भी सभी अंचल अधिकारी को एक सप्ताह के अंदर निष्पादन करने का निर्देश दिया गया। भूमि सीमांकन में अंचल अधिकारी गढ़वा, मेराल, रंका, नगरउंटारी, रमना, विशुनपुरा एवं भवनाथपुर को 30 दिनों से अधिक के सभी मामलों का त्वरित निष्पादन करने का निर्देश दिया ।

बैठक में उपायुक्त गढ़वा ने उच्च न्यायालय के लंबित वाद व विभागीय कार्रवाई की भी समीक्षा की। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व सभी अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया कि उच्च न्यायालय के मामलों का विशेष प्राथमिकता देते हुए प्रत्येक दिन उसकी जायजा ले तथा उसके संदर्भ में आवश्यकता अनुसार कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

आगे उपायुक्त ने जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन के संदर्भ में भी महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिया। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी श्री बंशीधर नगर व अनुमंडल पदाधिकारी रंका को निर्देशित करते हुए कहा कि जो भी यात्री रेल मार्ग , सड़को व हवाई यात्रा कर जिले में किसी भी मार्ग से पहुंच रहे हैं उनका कोविड-19 टेस्ट अवश्य कराया जाए, साथ ही आवश्यकता के अनुरूप आधे घंटे पहले की रिपोर्ट या आरटीपीसीआर की 48 घंटे पहले की रिपोर्ट या वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र का जायजा लिया जाए।

मौके पर उपायुक्त गढ़वा ने प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सामाजिक सुरक्षा के तहत यूडीआईडी कार्ड बनाने हेतु टास्क फोर्स के गठन के पश्चात 1 सप्ताह के अंदर सभी आवेदकों का आवेदन पत्र भौतिक रूप से सामाजिक सुरक्षा कार्यालय में उपलब्ध कराया जाए। आधार सिडिंग हेतु आधार विहिन लाभुकों का आधार बनाकर बैंक खाते के साथ शीड कराएं तथा पेंशन योजना के प्रचार-प्रसार हेतु प्रत्येक पंचायत भवन पर दीवार लेखन कराना सुनिश्चित करें।

मौके पर उपायुक्त गढ़वा के अलावे, उप विकास आयुक्त गढ़वा, अनुमंडल पदाधिकारी रंका, अनुमंडल पदाधिकारी श्री बंशीधर नगर, डीआरडीए निर्देशक गढ़वा, सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, एवं सभी अंचलों के अंचलाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी गोपनीय शाखा, जिला निर्वाचन पदाधिकारी गढ़वा एवं जिले के अन्य कर्मी उपस्थित थे।