समग्र गांव विकास योजना को उपायुक्त ने किया लांच

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो: पेटरवार स्थित प्रखंड सभागार में गुरुवार को समग्र गांव विकास योजना की लांचिंग कार्यक्रम आयोजित की गई। योजना को लांच उपायुक्त कुलदीप चौधरी, उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद, सांसद प्रतिनिधि संजय गुप्ता, प्रमुख सीमा देवी, एचडीएफसी बैंक के कलस्टर हेड हरीश जोशी, सीएसआर हेड एचडीएफसी बैंक (परिवर्तन)
जिशान जावेद, लीड्स के वरीय कार्यक्रम प्रबंधक महेंद्र कुमार ने की। इस योजना के तहत पेटरवार प्रखंड के कुल 15 गांवो को शामिल किया गया है। जिसका समग्र विकास के लिए विभिन्न तरह के कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे।

मौके पर उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने एचडीएफसी बैंक के कारपोरेट सोशल रिस्पांसब्लिटी (सीएसआर) के तहत शुरू किए गए इस पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि सभी इकाईयां आपस में समन्वय स्थापित कर कार्ययोजना के अनुरूप कार्य करें। क्षेत्र में पूर्व से कार्यरत स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को भी विकास में सहयोगी बनाएं। उन्हें भी गांव की सामाजिक, आर्थिक, विकास में भागीदार बनाना सुनिश्चित करें। उन्होंने योजनाओं के शुरू करने के पहले की स्थिति एवं उसके क्रियान्वयन के बाद की स्थिति का दस्तावेजीकरण करने को कहा। कहा कि इस दौरान जो परिवर्तन/विकास हो उसका नियमित प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचलाधिकारी समीक्षा करेंगे। उन्होंने योजनाओं को शुरू करने से पूर्व क्षेत्र का आंकलन कर उसकी उपयोगिता – दूरदर्शिता को चिन्हित कर लें। स्थानीय लोगों को योजनाओं से जोड़ कर रखें। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि पूर्व से सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का दोहराव नहीं हो। इसके अलावा भी उन्होंने कई दिशा निर्देश दिया।
मौके पर एचडीएफसी बैंक के कलस्टर हेड हरीश जोशी ने कहा कि बैंक के जिले में चार शाखाएं है आने वाले समय में इसकी संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी। बैंक जिले के विकास में हर कदम सहयोगी है, बैंक का सीडी अनुपात 85 फीसद है। बैंक अपने सीएसआर कार्य (परिवर्तन) के तहत प्रखंड के 15 गांवों के समग्र विकास को लेकर प्रतिबद्ध है। एचआरडीपी का उद्देश्य शिक्षा, आजिविका एवं हुनर दक्षता विकास, स्वच्छ उर्जा समाधान और वित्तीय शिक्षा एवं समावेशन जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सुधार करके गावों के जीवन स्तर को समृद्ध करना है।

मौके पर सीएसआर (परिवर्तन) हेड जिशान जावेद ने कहा कि बैंक अपने सामाजिक दायित्वों के निर्वाहन के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य के 20 जिलों में सीएसआर के तहत समग्र गांव विकास योजना के तहत कार्य चल रहा है। आने वाले समय में राज्य के सभी 24 जिलों में यह कार्यक्रम काम करेगी।

लीड्स के वरीय कार्यक्रम प्रबंधक महेंद्र कुमार ने संस्था और गांव के समग्र विकास के संबंध में कार्ययोजना की विस्तार से जानकारी दी। बताया कि पेटरवार प्रखंड के पांच पंचायतों चरगी, कोह, अरजुआ, मायापूर व चांदों के कुल 15 गांवों का समग्र विकास किया जाएगा।

इस अवसर पर उपायुक्त व अन्य अतिथियों द्वारा पौधरोपण के लिए सांकेतिक रूप से आम के पौधें भी किसानों के बीच वितरित किया गया। मौके पर विशेष कार्य पदाधिकारी
विवेक सुमन, प्रखंड विकास पदाधिकारी शैलेंद्र कुमार, अंचलाधिकारी ब्रजेश कुमार, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार, प्रखंड स्तरीय अधिकारी, ग्रामीण आदि उपस्थित थे।