DMFT न्यास परिषद की बैठक में लिए गए कई महत्वपूर्ण निर्णय उपायुक्त ने की अध्यक्षता

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो:  न्याय सदन बोकारो स्थित सभागार में सोमवार को जिला खनीज फाउंडेशन ट्रस्ट (DMFT) न्यास परिषद की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता परिषद के अध्यक्ष सह उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने की। मौके पर गिरीडीह सांसद चंद प्रकाश चौधरी, बोकारो विधायक विरंची नारायण, गोमिया विधायक डॉ लंबोदर महत्तो, बेरमो विधायक जय मंगल सिंह उर्फ अनुप कुमार, मंत्री प्रतिनिधि, धनबाद सांसद प्रतिनिधि, विधायक चंदनकियारी प्रतिनिधि समेत खनन से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित पंचायतों के प्रमुख/उप प्रमुख, मुखिया/उप मुखिया व जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक का संचालन परिषद के सदस्य सचिव सह उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद ने किया।
बैठक में 11 अक्टूबर को संपन्न डीएमएफटी की प्रबंधकीय समिति की बैठक में लिए गए निर्णयों से सभी जन प्रतिनिधियों को सदस्य सचिव सह उप विकास आयुक्त ने अवगत कराया। कोविड काल में स्वास्थ्य एवं शिक्षा प्रक्षेत्र में किए गए कार्यों को बताते हुए संबंधित योजनाओं के घटनोतर स्वीकृति प्रदान करने को लेकर विस्तृत जानकारी दी। मौके पर न्यास परिषद के अध्यक्ष सह उपायुक्त श्री कुलदीप चौधरी ने सभी सदस्यों को सरकार द्वारा जारी दिशा – निर्देश डीएमएफटी के तहत उपलब्ध राशि की खर्च करने/कौन – कौन सी योजनाओं को लिया जा सकता हैं उसकी विस्तृत जानकारी दी। कहा कि डीएमएफटी की राशि खनन से प्रभावित पंचायत क्षेत्रों (प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से) प्रभावित हो रहा हैं वहीं किया जाना है। इसके लिए ग्राम सभा के माध्यम से योजनाओं का चयन किया जाता है। चयन के समय उच्च एवं निम्न प्राथमिकताओं का ध्यान रखना है। उपायुक्त ने उच्च प्राथमिकताओं में पेयजल, पर्यावरण, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला बाल कल्याण, वृद्ध – दिव्यांग, कौशल विकास, स्वच्छता, सड़क – पुल/पुलिया, सिंचाई, उर्जा विकास आदि से संबंधित योजनाओं को लेने की बात कहीं।
सभी ने क्षेत्र से संबंधित जन उपयोगी योजनाओं को डीएमएफटी मद से अनुमोदन देकर स्वीकृत करने की बात कहीं। साथ ही योजनाओं की प्रगति का निगरानी के लिए मानीटरिंग कमेटी बनाने को कहा। मौके पर पुलिस अधीक्षक चंदन झा, धनबाद लोक सभा क्षेत्र के सांसद प्रतिनिधि ने भी अपनी बात रखी।
विभिन्न प्रस्तावों पर चर्चा के उपरांत परिषद अध्यक्ष सह उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने विधायक गोमिया डा. लंबोदर महतो के प्रस्ताव पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) गोमिया को माडल सीएचसी के रूप में परिवर्तित करने, विधायक बेरमो जंयमंगल सिंह के प्रस्ताव पर बंद पड़ें स्वास्थ्य केंद्रों को संचालित करने के लिए चिकित्सक/तकनीशियन/एएनएम/नर्स आदि के नियुक्ति एवं स्वास्थ्य सेवाओं की आधारभूत संरचना को विकसित करने, इसके अलावा जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को सुदृढ़ करने/ चिन्हित विद्यालयों को माडल विद्यालय बनाने, यातायात सुविधा को सुगम बनाने के लिए प्रभावित क्षेत्रों में सड़क/पुल – पुलिया/ आधारभूत संरचना को विकसित करने, पंचायतों में खेल मैदान बनाने, ग्रामीण क्षेत्रों में ही एएनएम ट्रेनिंग सेंटर निर्माण,डिजीटल लर्निंग कार्नर आदि योजनाओं के लिए अनुमोदन किया।
बैठक में विधायक बोकारो विरंची नारायण द्वारा टाउन हाल के निर्माण के प्रस्ताव पर उपायुक्त ने कहा कि नगर विकास विभाग को स्वीकृति के लिए डीपीआर भेजा गया है, स्वीकृति प्राप्त होने के बाद तुरंत भूमि चिन्हित कर कार्य शुरू किया जाएगा। स्पोर्ट कंपलैक्स निर्माण के लिए उपायुक्त ने डीपीआर बनाकर राज्य सरकार से अनुमति लेने की बात कहीं।
बैठक में योजनाओं की प्रगति की मानीटरिंग के लिए उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने सदस्य सचिव सह उप विकास आयुक्त को प्रति तीन माह पर डीएमएफटी प्रबंधकीय समिति की बैठक आयोजित करने एवं प्रोजेक्ट मानीटरिंग यूनिट (पीएमयू) को गठित करने का निर्देश दिया।
बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी नीलम आइलीन टोप्पो, विशेष कार्य पदाधिकारी विवेक सुमन, स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि डॉ एन.पी. सिंह, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी राहुल भारती, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी तेनुघाट रामप्रवेश राम, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी चास संजय प्रसाद, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार सहित जिले के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।