ज़िले में चल रही विकास योजनाओं की उपायुक्त ने की समीक्षा बैठक, समय पर काम पूरा करने के दिये निर्देश

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो: समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में शुक्रवार को उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने गरीबों की आस – मनरेगा पर विश्वास अभियान के तहत महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही, प्रधानमंत्री आवास योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना, वीर शहीद पोटो हो खेल योजना, मुख्यमंत्री पशुधन योजना की प्रगति की भी क्रमवार सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ समीक्षा की। मौके पर उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद उपस्थित थे।

उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने सभी प्रखंडों में चल रहे कार्यों की प्रगति की क्रमवार जानकारी ली और लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने को सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को कहा। लंबित आवासों को पूर्ण करने के लिए लगातार मानीटरिंग व फिल्ड विजीट करने को कहा। उपायुक्त ने वित्तीय वर्ष 19 – 20 और उससे पूर्व के लंबित आवास योजनाओं व अन्य योजनाओं के लंबित कार्य को अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया।

वीर शहीद पोटो हो खेल योजना के तहत उपायुक्त ने सभी पंचायतों में एक – एक मैदान योजना के तहत लेने को प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया। उन्होंने अब तक योजना के तहत स्वीकृत कार्यों को जल्द चालू करने को कहा। सोमवार तक जिले में स्वीकृत योजनाओं को आनगोइंग करना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी तरह की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

सभी योजनाओं में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाएं-

उपायुक्त ने मनरेगा में महिला श्रमिकों की भागीदारी बढ़ाने के लिए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को ठोस कदम उठाने का निर्देश दिया। विशेषकर चास एवं पेटरवार प्रखंड को इस पर ज्यादा ध्यान देने को कहा और राज्य से प्राप्त दिशा – निर्देश के अनुरूप महिलाओं की भागीदारी को बेहतर करने को कहा। अन्य सभी प्रखंडों को भी इस फोकस करने का कहा।

समीक्षा क्रम में उपायुक्त ने आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण का प्रगति की भी जानकारी ली। कहा कि जहां जमीन विवाद नहीं है वहां आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण कार्य अविलंब शुरू करें। लक्ष्य के अनुरूप आंगनबाड़ी के लिए आस – पास के गांव में भी भूमि चिन्हित कर आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण कराएं। साथ ही, भूमि विवाद के निष्पादन के दिशा में सकारात्मक पहल करने का निर्देश दिया।

इसके अलावा उपायुक्त ने कंपोस्ट पिट, रेन वाटर हार्वेस्टिंग एवं साक पिट आदि योजनाओं की भी प्रगति की जानकारी ली और अधिकारियों को प्रदर्शन बेहतरी पर फोकस करने का निर्देश दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री पशुधन योजना के तहत भी समीक्षा कर प्रखंड विकास पदाधिकारियों को कई दिशा – निर्देश दिया।