अनीमिया नियंत्रण कार्यक्रम में गुमला जिला का प्रथम आना जिले की उपलब्धी है : उपायुक्त

अनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम के क्रियान्वयन में राज्य स्तर पर गुमला जिला को प्रथम स्थान

नीति आयोग द्वारा अनीमिया नियंत्रण हेतु चिन्हित जिलों में गुमला को प्रथम रैंकिंग प्राप्त हुआ

गुमला : उपायुक्त ने अनीमिया नियंत्रण कार्यक्रम के जिलास्तरीय समिति को सफलता के लिए प्रशंसा करते हुए आने वाले दिनों में और अच्छे से कार्यक्रम क्रियान्वयन का दिया निर्देश

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अनीमिया मुक्त भारत कार्यक्रम से संबंधित वर्ष 2020-21 का वार्षिक स्कोर कार्ड एवं जिलों के प्रदर्शन का रैंकिंग घोषित किया गया है। इस रैंकिंग में झारखंड राज्य पूरे भारत में 14 वें स्थान पर है। जबकि राज्यस्तरीय प्रदर्शन में गुमला जिला प्रथम स्थान पर है। विदित हो कि कोविड-19 के संभावित तीसरे लहर में बच्चों के प्रभावित होने की संभावना है एवं आई.एफ.ए. का संपूरण बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता के बढ़ोत्तरी में सहायक है एवं कोविड-19 के दौरान सामुदायिक स्तर पर आई.एफ.ए. द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

भारत सरकार द्वारा वर्ष 2020-21 के लिए जारी किए गए एनीमिया मुक्त भारत के वार्षिक स्कोर कार्ड के अनुसार झारखंड राज्य पूरे देश में 14 वें स्थान पर है। इस संबंध में उपायुक्त गुमला शिशिर कुमार सिन्हा ने एनीमिया मुक्त भारत के वार्षिक स्कोर कार्ड के अनुसार गुमला जिला के स्कोर कार्ड की जानकारी साझा करते हुए बताया कि राज्यस्तर पर वार्षिक स्कोर कार्ड के अनुसार गुमला जिला शीर्ष 03 अच्छे प्रदर्शन करने वाले जिलों में प्रथम स्थान पर है। रैंकिंग के अनुसार गुमला जिले को समग्र सूचकांक के साथ 64.9 अंक मिले हैं।वहीं दूसरी ओर 60.1 समग्र सूचकांक के साथ लोहरदगा जिला दूसरे स्थान पर तथा गोड्डा जिला 48.1 के समग्र सूचकांक के साथ तीसरे स्थान पर है।

उपायुक्त ने बताया कि नीति आयोग द्वारा अनीमिया नियंत्रण हेतु चिन्हित 05 जिलों के रैंक में गुमला जिला का रैंक 01, गोड्डा जिला का रैंक 03, बोकारो जिला का रैंक 05 एवं सिमडेगा जिला का रैंक 16 है।

अतः उपरोक्त परिप्रेक्ष्य में भारत सरकार द्वारा निर्गत स्कोर कार्ड के आधार पर उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने जिलास्तर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, समाज कल्याण विभाग एवं स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के परस्पर समन्वय से आई.एफ.ए सम्पूरण की स्थिति में अपेक्षित सुधार लाने तथा कोविड-19 के दौरान सामुदायिक स्तर पर आई.एफ.ए का संपूरण एवं रिपोर्टिंग सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *