बरही के बरसोत में एक ही रात चार घरों मे हुई चोरी

बरही क्षेत्र में एक बार फिर बढ़ी चोरी की घटनाएं, ग्रामीणों में दहशत

बरही से बिपिन बिहारी पाण्डेय

बरही (हजारीबाग) : बरही थाना क्षेत्र में एक बार फिर से चोरों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है। चोर बंद घरों के साथ साथ गृह स्वामी के मौजूदगी में भी चोरी की घटना को अंजाम दे रहे है और कानों कान किसी को खबर भी नहीं हो रही। सोमवार की बीती रात्रि में चोरों ने बरही थाना क्षेत्र अंतर्गत बरसोत गांव में एक साथ चार घरों में भीषण चोरी की घटना को अंजाम दिया। ग्रामीणों ने बताया कि चोरों ने घटना को अंजाम देने के दौरान मोहल्ले के बहुत से घरों के दरवाजे को बाहर से भी बंद कर दिया गया था। बरसोत में बीती रात्रि में हुई चोरी की घटना के दौरान चोरों के हाथ करीब 2 लाख 93 हजार का जेवरात और करीब 1 लाख 71 हजार रुपए हाथ लगे हैं। घटना को लेकर ग्रामीण दहशत में हैं। घटना की सूचना मिलने पर बरही थाना की पुलिस पहुंचकर घटनास्थल का जायजा लिया। चोरी की घटना बरसोत ग्राम निवासी प्रभु ठाकुर, सुरेश साव, मुनिया देवी व बरसोत के बहेरवा टांड के सुकर साव के घर में हुई है। इस बाबत उक्त चारों लोगों ने बरही थाना में अज्ञात चोरों के विरुद्ध आवेदन देते हुए गुहार लगाया है। इनके अलावा दो अन्य घरों में भी चोरी की प्रयास की गई इसमें चोरों को सफलता नहीं मिली।
किस घर से कितना हुआ चोरी : थाना में आवेदन देते हुए भुक्तभोगी प्रभु ठाकुर (पिता स्व. थानु ठाकुर) ने बताया कि मंगलवार की सुबह करीब 5 बजे नींद खुली तो पाया कि उनके कमरे का दरवाजा बाहर से बंद है। अपने पुत्र विकास को फोन कर दरवाजा खुलवाया। बाहर आने पर अपने कमरे के बगल वाले कमरे में सारा सामान बिखरा पड़ा पाया। जब खोजबीन शुरू किया तो घर के पीछे बारी में कुछ कपड़ा पाया। साथ ही मालूम हुआ कि और भी घरों में चोरी हुई जो कि लगभग सभी घरों में इसी तरह से चोरी हुई है। वहीं घर में चोरी गया सामानों की खोजबीन किया तो देखा कि बक्से में पड़ा 95 हजार नगद एवं करीब 48000 का सोने का जेवरात सहित करीब डेढ़ लाख की चोरी उनके घर से हुई है। वहीं उसी मोहल्ले के सुरेश साव (पिता खेमलाल साव) के घर से बक्सा तोड़ो कर पचास हजार नगद व करीब 1 लाख 50 हजार का जेवरात चोरी हुई। वहीं मोहल्ले के राम किशुन महतो (पिता बेली महतो) के घर से 10,000 नगद व करीब 35 हजार का जेवरात चोरी हुई। साथ ही बरसोत तेली टोला बेहरवाटांड निवासी सुकर साव (पिता स्व. बुधन साव) के घर से 16 हजार नगद व करीब 60,000 का जेवरात चोरी हुई है। पुलिस ने बताया कि मामले की गहन छानबीन की जा रही है।

5 दिन पूर्व भी दो घरों में हो चुकी है चोरी : बतलाते चले कि पांच दिन पूर्व पिछले 19 नवंबर को भी बरही इंटर कॉलेज के पास कोनरा स्थित राजेश यादव (पिता युवराज यादव) व सुजीत यादव (पिता जीवलाल यादव) के घरों में भी चोरी होने का मामला प्रकाश में आ चुका है। कोनरा के उक्त दोनों छठ पर्व मनाने के लिए अपने पैतृक घर गए थे। वापस आए तो उन्हें पता चला कि उनके घर में चोरी हो चुकी है। जिस में भी लाखों रुपए का जेवरात, कपड़े वगैरा की चोरी हुई। इस संबंध में भी बरही थाना में आवेदन दिया गया है। इस चोरी की घटना का अभी उद्भेदन भी पुलिस नहीं कर पाई थी कि बरसोत में 5 दिनों के बाद एक बार फिर एक साथ चार घरों में चोरी की घटना को चोरों ने अंजाम दिया। वहीं पुलिस का कहना है कि मामले की गहन छानबीन की जा रही है चोरों को बख्शा नहीं जाएगा।