नकली मसाले के धंधे में शामिल तीन आरोपी गिरफ्तार, 2 टन नकली मसाला भी खूंटी पुलिस ने किया जब्त

खूंटी : नकली मसाले के धंधे में शामिल तीन आरोपियो को खूंटी पुलिस ने किया गिरफ्तार, 2 टन नकली मसाला भी खूंटी पुलिस ने किया जब्त। नकली मसाला का कारोबार रांची जिले के सुखदेवनगर थाना क्षेत्र के मधुकम इलाके से किया जा रहा था। मधुकम में अलग अलग कंपनियों के नकली मसाला बनाने वाले फैक्ट्री का खुलासा पुलिस ने किया। यहां से खूंटी पुलिस ने पैरोट, आधुनिक, एमडीएच समेत अन्य कंपनियों के रैपर में पैक दो टन मसाला भी जब्त किया। जिसमे हल्दी, मिक्स मसाला, सौंफ, मिर्च, जीरा गोलकी समेत कई अन्य मसाला शामिल है। बाजार मूल्य के अनुसार लगभग 20 लाख मूल्य का नकली मसाला पुलिस ने जब्त किया है।

इसका खुलासा खुंटी से गिरफ्तार किए गए प्रमोद कुमार साव और राव शेखर की निशानदेही पर हुआ। मामला तब प्रकाश में आया जब पैरेट मसाला के संचालक मधुसूदन अग्रवाल के लिखित शिकायत पर खुंटी पुलिस अनुसंधान कर रही थी। अनुसंधान के क्रम में खुंटी पुलिस ने पैरोट मसाला कंपनी हिंदुस्तान एग्रो प्रोडक्ट एवम हिंदुस्तान स्पाइसेस जो 1984 से पैरोट मसाला के नाम से व्यवसाय कर रहा है। मधुसूदन अग्रवाल ने खुंटी पुलिस को बताया था कि पैरोट मसाला के नाम से नकली मसाला खुंटी जिले के विभिन्न क्षेत्रों के दूकानों में कुछ व्यक्ति घूम घूम कर आर्डर ले रहे हैं और आपूर्ति कर रहे हैं। जिससे कंपनी को हर वर्ष लाखों का नुकसान हो रहा है साथ ही आम लोगों के स्वास्थ्य से भी नकली मसाला के कारोबारी खिलवाड़ कर रहे हैं।

खूंटी पुलिस को जैसे ही मामले की जानकारी मिली वैसे ही एसपी ने टीम गठित करते हुए कार्रवाई का आदेश दिया। गठित टीम ने कार्रवाई करते हुए पहले दो व्यक्तियों को हिरासत में लिया जिसके पास से लगभग 32 क्विंटल नकली मसाला जब्त किया।

सख्ती से पूछताछ करने पर अपने तीसरे साथी का खुलासा किया जिसे खुंटी पुलिस ने रांची के मधुकम इलाके से छापामारी कर गिरफ़्तार किया। गिरफ्तार तीनों आरोपियों ने अपने स्वीकारोक्ति बयान में बताया कि पिछले कई वर्षों से मधुकम इलाके में फैक्ट्री स्थापित कर नकली मसाला बनाने का काम कर रहे हैं।

आरोपियों के बयान का सत्यापन करते हुए खुंटी पुलिस की गठित टीम सुखदेव थाना क्षेत्र के मधुकम इलाके में जब छापामारी की तो भारी मात्रा में नकली मसाला एवम नकली मसाला बनाने वाले उपकरण और पैकिंग करने वाले रैपर, रोल एवम प्रिंटर मशीन बरामद किया।

इसके अलावा उस फैक्ट्री से कोहिनूर, आधुनिक एवम एमडीएच के भारी मात्रा में नकली मसाले जब्त किए गए। खूंटी पुलिस ने जब्त मसलों को रांची के फ़ूड इंस्पेक्टर से जांच करवाई तो सभी मसाले नकली पाए गए। मसालों का सैम्पल एफएसएल को जांच के लिए भी पुलिस ने भेज दिया है।

खूंटी डीएसपी अमित कुमार ने बताया कि पैरोट मसाला के मालिक द्वारा खूंटी थाना में एक प्राथमिकी दर्ज करने के बाद खूंटी पुलिस ने छापामारी अभियान चलाया और नकली मसाला के धंधे में लिप्त तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया। बाद में अनुसंधान के क्रम में नकली मसाला की फैक्ट्री का भी खुलासा हुआ। गिरफ्तार तीनों आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। डीएसपी ने बताया कि जल्द ही अन्य सभी आरोपियों की गिरफ्तारी भी की जाएगी।