चोरी की तीन बाइक बरामद, चार गिरफ्तार

– गिरफ्तार अपराधियों में एक गोड्डा एवं तीन बांका जिले का
– पुलिस ने बाइक चोर गिरोह का किया उद्भेदन
अभय पलिवार की रिपोर्ट
गोड्डा: पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश के मार्गदर्शन में गोड्डा पुलिस ने बाइक चोर गिरोह का उद्भेदन करने में कामयाबी पाई है। अपराधियों के पास से तीन बाइक बरामद किया गया है। बाइक चोरी करने वाले तीन अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावे चोरी की बाइक खरीदने के जुर्म में भी एक युवक की गिरफ्तारी हुई है। गिरफ्तार चारों अपराधियों में से एक गोड्डा जिला के कनभारा गांव का है, जबकि तीन बिहार के बांका जिला का रहने वाला है।
मालूम हो कि बीते माह 27 जून को जिला मुख्यालय में स्थित फ्लिपकार्ट कार्यालय के सामने से शाम करीब 5 बजे शहर के गुलजारबाग मुहल्ला निवासी राजकिशोर यादव, पिता स्वर्गीय सुकर यादव की जेएच 17 जे 98 12 नंबर की स्प्लेंडर+ बाइक की चोरी हो गई थी। इस संबंध में बाइक मालिक की ओर से नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई थी।
पुलिस अधीक्षक श्री रमेश ने चोरी हुई बाइक की बरामदगी के लिए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी आनंद मोहन सिंह के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया था। टीम ने फ्लिपकार्ट कार्यालय में लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाला। सीसीटीवी फुटेज में बाइक चोरी करते हुए अपराधियों में से एक की पहचान गोड्डा मुफस्सिल थाना के कनभारा गांव निवासी राजन कुमार साह, पिता स्वर्गीय प्रमोद साह के रूप में की गई। अपराधी की पहचान होने पर राजन के घर पर पुलिस ने दबिश दी। उसे दबोचने के साथ ही पुलिस ने उसके घर से बिना नंबर का ब्लू रंग का पैशन प्रो मोटरसाइकिल बरामद किया।
राजन साह की निशानदेही पर पुलिस ने उसके मौसेरे भाई गुलशन कुमार भगत, पिता मनोज भगत, गांव पसाना, थाना धोरैया, जिला बांका में छापामारी कर उसे गिरफ्तार कर लिया। गुलशन कुमार ने अपने स्वीकारोक्ति बयान में बाइक चोरी की घटना में अपनी संलिप्तता स्वीकारी। साथ ही बताया कि इस घटना में उसके गांव पसाना का ओम प्रकाश मंडल उर्फ बौधा, पिता श्याम देव मंडल भी शामिल था। साथ ही गुलशन ने यह भी बताया कि चोरी की मोटरसाइकिल रोशन कुमार ठाकुर, पिता संजीत ठाकुर, ग्राम भतकुंडी, थाना बांका नगर को बेचा था।
पुलिस ने गुलशन कुमार की निशानदेही पर ओम प्रकाश मंडल एवं रोशन ठाकुर को भी गिरफ्तार किया। रोशन ठाकुर के घर से 27 जून को चोरी हुई बाइक बरामद की गई। ओम प्रकाश मंडल के घर से भी बिना नंबर का काला रंग का सुपर स्प्लेंडर मोटरसाइकिल बरामद किया गया।
पुलिस अधीक्षक ने मंगलवार को अपने कार्यालय कक्ष में आहूत पत्रकार सम्मेलन में इस गिरोह के उद्भेदन का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि गुलशन कुमार भगत एवं ओम प्रकाश मंडल गुड्डा नगर थाना में दर्ज कांड संख्या 112/ 20 21 धारा 379 एवं 411 का भी अभियुक्त है।

कौन-कौन थे पुलिस टीम में शामिल

बाइक चोर गिरोह का उद्भेदन करने के लिए एसपी के आदेश पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी आनंद मोहन सिंह के नेतृत्व में गठित विशेष टीम में पुलिस निरीक्षक सह गोड्डा नगर थाना प्रभारी मुकेश पांडेय, गोड्डा मुफस्सिल थाना प्रभारी अरुण कुमार, नगर थाना के पुलिस अवर निरीक्षक मिथुन स्वर्णकार एवं महेंद्र कुमार तथा मुफस्सिल थाना के पुलिस अवर निरीक्षक विनीत कुमार शामिल थे।

कैस्ट्रोल कंपनी के मैनेजर से लूटपाट के आरोप में तीन गिरफ्तार

पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश ने बताया कि 28 जून को कैस्ट्रोल कंपनी के मैनेजर अमित कुमार झा, पिता अशोक झा, गांव दुबराजपुर, थाना गोड्डा मुफस्सिल से हुई लूटपाट के मामले में भी तीन अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। लूटपाट की इस घटना में बाइक चोर गिरोह के राजन कुमार साह, गुलशन कुमार भगत के अलावे कनभारा गांव का बाबुल कुमार उर्फ बबुआ, पिता राजू साह भी शामिल था।
मालूम हो कि घटना तिथि को अपराह्न कैस्ट्रोल कंपनी के मैनेजर अमित कुमार झा बाइक से अपने गांव दुबराजपुर जा रहे थे। दुबराजपुर एवं कुरमा के बीच एक बाइक पर सवार तीन अपराधियों ने ओवरटेक कर उन्हें रोका और आंखों में मिर्ची का पाउडर छिड़क दिया। अपराधियों ने अमित की बाइक की डिक्की में रखे एक लाख 65 हजार रुपये तथा सैमसंग टैब, एप्पल मोबाइल तथा कुछ जरूरी कागजात भी छीन लिया था।
इस लूट कांड के उद्भेदन के लिए भी एसपी ने एसडीपीओ आनंद मोहन सिंह के नेतृत्व में विशेष टीम गठित किया था, जिसमें गोड्डा मुफस्सिल थाना प्रभारी अरुण कुमार तथा सब इंस्पेक्टर विनीत कुमार शामिल थे।