शांतिपूर्ण वातावरण में दशहरा पूजा सम्पन्न कराने हेतु उपायुक्त ने पुलिस अधीक्षक एवं सम्बन्धित पदाधिकारियों सहित कई बैठक

सरायकेला से भाग्य सागर सिंह की रिपोर्ट

सरायकेला। उपायुक्त अरवा राजकमल द्वारा शांतिपूर्ण वातावरण में दशहरा पूजा सम्पन्न कराने हेतु ऑटो क्लस्टर गम्हरिया स्थित सभागार में एक बैठक की गयी। बैठक में पुलिस अधीक्षक आनन्द प्रकाश सहित अन्य पुलिस एवं प्रशासनिक पदाधिकारी उपस्थित रहे। जिले में दशहरा पूजा हेतु किए जा रहे तैयारियों की समीक्षा करते उपायुक्त ने शहरी क्षेत्रो में पूजा पंडाल के आस पास साफ-सफाई, पार्किंग की समुचित व्यवस्था, पुलिस बल एवं मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति , पंडाल की संख्या, पंडालों में कोविड मानको के अनुपालन हेतु किए जा रहें कार्य एवं अन्य बिन्दुओ की जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदादिकारी को आवश्यकतानुसार बड़े वाहनों के एंट्री पर विचार विमर्श कर निर्णय लेने , कार्यपालक पदाधिकारी विद्युत विभाग को बिजली आपूर्ति की समुचित व्यवस्था रखने , JARDCL प्रोजेक्ट मैनेजर को ससमय सड़को की साफ सफाई करने, नगर निकाय क्षेत्रो में समिति सदस्यों के साथ तालमेल स्थापित कर पंडाल के आस पास साफ सफाई तथा पार्किंग की समुचित व्यवस्था करने , ट्रैफिक व्यवस्था सुदृढ़ करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा राज्य के मुख्यमंत्री का सोच है की दशहरा पूजा पर किसी प्रकार के ऐसे कार्यक्रम या भीड़ एकत्रित ना किया जाए जिससे कोविड संक्रमण के प्रसारित होने का खतरा बने इस हेतु राज्य सरकार द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया गया है। जिसका अनुपालन सुनिश्चित करते हुए पूजा सम्पन्न किया जायेगा।
उपायुक्त ने जिलेवासियों से अपने घरों में धूम-धाम से पूजा करने की अपील करते कहा कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए भीड़ का हिस्सा ना बने। पंडाल के पास 18 वर्ष से कम आयु के बच्चो को ले जाने से बचे साथ ही शारीरिक दुरी का पालन करें। पूजा त्योहार के दौरान दुकान लगाने वाले दुकानदारों से भी कहा गया है पूजा पंडाल के पास किसी भी प्रकार के मेला या दुकान लगाने पर पूरी तरह मनाही है। उपायुक्त ने स्पष्ट करते हुए कहा पूजा के दौरान अगर किसी व्यक्ति द्वारा जानबूझकर नियमों का उलंघन किया जाता है या अशांति फैलाने का प्रयास किया जाता है तो जिला प्रशासन द्वारा उन पर सख्त करवाई की जाएगी।
पुलिस अधीक्षक आनंद प्रकाश ने प्रखंडवार किए गए विधी व्यवस्था का समीक्षा करते सभी थाना प्रभारी को सम्बंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचधिकारी के साथ समन्वय स्थापित कर विधि व्यवस्था सुदृढ़ करने, ट्रैफिक व्यवस्था, पड़ाल के आस पास पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति एवं अन्य कोविड मानको का अनुपालन सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक दिशा निदेश दिए। उन्होंने कहा श्रद्धालुओं के साथ सहयोगात्मक व्यवहार रखते हुए एक अच्छे एवं शांतिपूर्ण वातावरण में पूजा सम्पन्न करना प्रशासन का मुख्य उदेश्य है।