वन महोत्सव सप्ताह पर वृक्षारोपण अभियान की शुरूआत

बोकारो से जय सिन्हा

बोकारो: आज बोकारो स्टील सिटी काॅलेज के मनोविज्ञान विभाग की ओर से सेक्टर 12 स्थित जय पाल नगर में दो दर्जन इाइब्रीड नस्ल के फलदार वृक्ष लगाने के साथ वृक्षारोपण अभियान की शुरूआत कर दी गई है। इसका नेतृत्व प्रभाकर कुमार ने की। जिनमें लंगड़ा आम , शाही लीची , चीकू , शरीफा , जामुन , अनार , कटहल , आँवला , बरमसिया बेर , नींबू , अमरूद , केला , नारियल , नीम , पीपल , कागजी बेल , आदि लगाए गये । जय पाल नगर मुख्य रूप आदिवासी बाहुल्य छेत्र के रूप में जानी जाती है ।

वृक्ष प्रचूर मात्रा में ऑक्सीजन की उपलब्धता के स्रोत हैं । ऑक्सीजन के एटीएम कार्ड हैं । व्यक्ति अपने जीवन मे भूमि , गगन , वायु , अग्नि एवं नीर पर पूरी तरह आश्रित है अतः वृक्ष ही मानव जीवन का अभिन्न अंग है ।

डॉ प्रभाकर कुमार ने बतलाया कि बढ़ती शहरीकरण , औद्योगीकरण , जनसंख्या वृद्धि व विभिन्न तरह से प्रदूषणों ने पर्यावरण असंतुलन की स्थिति को जन्म दिया है । साथ ही वृक्षों की अंधानुध कटाई ऑक्सीजन किल्लत की ओर ले गयी है । कोरोना महामारी मे ऑक्सीजन की मांग हमे पुनः प्रकृति की ओर बढ़ने का संदेश दे रही है । मानव जीवन के लिये वृक्षारोपण अधिक से अधिक हो जो धरती को शीतलता प्रदान करेगी और मानव जीवन एवं भविष्य के लिए रत्नगर्भा के रूप में परिलक्षित होगी ।

वृक्षारोपण करना ही नहीं बल्कि वृक्षों के संवर्द्धन हेतु वृक्षों में राखी बांधने का अभियान युवाओं के सहयोग से किया गया । युवाओं के सृजनात्मक अभिव्यक्ति से ही राष्ट्र का विकास अद्वितीय गति से होनी है । युवाओं को मूल्य परक शिक्षा की ओर ले जाना उनके नेतृत्वकर्ता की पहली सूझ पूर्ण कार्य है । झारखंड जल जंगल जमीन से निर्मित है अतः इसकी अस्मिता हेतु सामूहिक रूप से प्रतिबद्धता के साथ समन्वित प्रयास की जरूरत ।

आज के वृक्षारोपण व वृक्षों में राखी बांधने अभियान के फेज 2 में युवाओं मे कृष्ण कांत तिवारी , अभिषेक आनंद , जीतू कुमार , इंद्रजीत कुमार , जय पाल नगर के योगो पूर्ति , सुनील पूर्ति , शंकर केराय , पुरोशतम पूर्ति , संदीप पूर्ति , तुरूम बेऊर्ली , करण बेऊर्ली , बुधन लाल सोय , सोनाराम गोडसोराम आदि उपस्थित थे ।