आजादी के जंग में कुर्बानी देने वाले शहीदों को शत्-शत् नमन : उप विकास आयुक्त

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत नेहरू युवा केंद्र तथा लायन्स क्लब गुमला ग्रेटर द्वारा परमवीर अल्बर्ट एक्का स्टेडियम में “फिट इंडिया फ्रीडम रन” का आयोजन किया गया

गुमला: आजादी की 75वीं वर्षगाँठ के अवसर पर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा भारतवर्ष के 750 चयनित जिलों में आजादी का अमृत मोहत्सव मनाया जा रहा है। इस कार्यक्रम का शुभारंभ 13 अगस्त 2021 को अनुराग ठाकुर युवा कार्य एवं खेल मंत्री भारत सरकार के द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर किया जा चुका है।

आज परमवीर अल्बर्ट एक्का स्टेडियम में जिला प्रशासन गुमला, नेहरू युवा केंद्र संगठन, लायन्स क्लब ग्रेटर गुमला तथा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ महात्मा गाँधी एवं स्वामी विवेकानंद के तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन के साथ किया गया।

महोत्सव को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि उप विकास आयुक्त संजय बिहारी अंबष्ठ ने कहा कि युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा देश के 750 चयनित जिलों में गुमला भी शामिल है। आज शहीद परमवीर अल्बर्ट एक्का की भूमि में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। मैं इस अवसर पर परमवीर अल्बर्ट एक्का सहित देश की आजादी में अपने प्राणों की आहूती देने वाले सभी शहीदों को शत्-शत् नमन करता हूँ। इन शहीदों के खून से सींची हुई आजादी का पौधा अपने 75वें वर्ष में कदम रख चुका है। देश की आजादी के बाद भी हमें चीन, पाकिस्तान के साथ देश की सीमा की सुरक्षा के लिए युद्ध लड़ना पड़ा है। इन युद्धों में भी बड़ी संख्या में हमारे सैनिकों ने मातृभूमि की रक्षा में अपने प्राणों की आहूती दी है।

देश अपने आजादी के 75वें वर्ष में काफी प्रगतिशील रहा है। आज भारतवर्ष कृषि के क्षेत्र में आत्मनिर्भर, उद्योग के क्षेत्र में प्रगतिशील, अंतरिक्ष विज्ञान एवं सुरक्षा के क्षेत्र में शक्तिशाली, विज्ञान एवं प्रावैधिकी के क्षेत्र में उत्साहवर्धक तथा शिक्षा एवं चिकित्सा के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ा है। वस्तुतः जश्न-ए-आजादी का 75 वर्ष हमारी प्रगति का प्रतीक है। हम आज युवा पीढ़ी से अपील करते हैं कि क्षेत्र, धर्म और भाषा की सीमाओं से परे हटकर तन, मन, धन से देश के प्रगति में सहभागी बनें।

महोत्सव के विशिष्ट अतिथि जिला जनसंपर्क पदाधिकारी देवेंद्रनाथ भादुड़ी ने युवा हृदय सम्राट स्वामी विवेकानंद के आदर्श और विचारों को आत्मसात करते हुए आत्मनिर्भर भारत के लिए कृषक, मजदूर, शिक्षक, विद्यार्थी, चिकित्सक, वैज्ञानिक, सैनिक एवं समाज के हर तबके के लोगों को अपने-अपने स्तर से कार्यों को अंजाम देकर देश को आत्मनिर्भर बनाने के अभियान में सहयोग की अपील की।

इससे पूर्व नेहरू युवा केंद्र गुमला के जिला युवा पदाधिकारी मोना प्रेरणा सुरीन ने आजादी का अमृत महोत्सव एवं फिट इंडिया कैंपेन पर विस्तार से प्रकाश डाला। समारोह को लायन्स क्लब ग्रेटर गुमला के प्रतिनिधियों ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम के अवसर पर उप विकास आयुक्त ने सभी प्रतिभागियों को आजादी का अमृत महोत्सव के माध्यम से फिट इंडिया फ्रीडम रन का संकल्प दिलाया। सभी लोगों ने सामूहिक रूप से स्वयं को फिट और स्वस्थ रखने के साथ ही अपने परिवार, मित्रों एवं समुदाय को भी प्रोत्साहित करने तथा सबल एवं समर्थ राष्ट्र और स्वावलंबी भारत के निर्माण हेतु प्रतिदिन न्यूनतम 30 मिनट अपने दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि को शामिल करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम का मुख्य बिंदु “फिटनेस की डोज आधा घंटा रोज” विषय पर आधारित रहा।

इस अवसर पर परमवीर अल्बर्ट एक्का स्टोडियम से नेहरू युवा केंद्र के युवा क्लब, लायन्स क्लब (ग्रेटर), एनसीसी एवं विभिन्न संगठनों के 75 युवाओं ने फिट इंडिया फ्रीडम रन में भाग लिया। उप विकास आयुक्त ने हरी झंडी दिखाकर प्रतिभागियों को स्टेडियम से रवाना किया। सभी प्रतिभागी परमवीर अल्बर्ट एक्का स्टेडियम से सदर थाना चौक, टावर चौक, पालकोट रोड तथा डीएसपी रोड होते हुए पुनः अल्बर्ट एक्का स्टेडियम में उपस्थित हुए।*

दौड़ में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अवसर पर मुख्य रूप से जिला खेल पदाधिकारी हेमलता बून, खेल प्रशिक्षक प्रभात तिवारी, चेम्बर ऑफ कॉमर्स के हिमांशु केशरी, बस परिवहन एसोसिएशन के महेश लाल, राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त सेवानिवृत शिक्षक डोमन राम मोची, ग्रेटर लायन्स क्लब गुमला के अमित महेश्वरी, दीपक कुमार, नेहरू युवा क्लब के महिला सेवाकर्मी रानी साहिबा, चेतन केशरी, कृष्ण कुमार सहित मीडियाकर्मी उपस्थित थे।