श्रेष्ठ योजना के तहत छात्रों के नामांकन के लिए दो विद्यालयों का हुआ चयन

बोकारो से जय सिन्हा
बोकारो: समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में शनिवार को उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने नीति आयोग के तहत शुरू किए गए “श्रेष्ठ” योजना को लेकर बैठक की। मौके पर उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद, एसडीओ चास दिलीप प्रताप सिंह शेखावात उपस्थित थे। बैठक में प्रभारी जिला कल्याण पदाधिकारी रवि शंकर मिश्रा ने योजना के संबंध में उपायुक्त व अन्य अधिकारियों को जानकारी दी। कहा कि अनुसूचित जाति के मेधावी छात्रों को जिले के बेहतरीन आवासीय स्कूलों में उत्कृष्ट शिक्षा मुहैया कराने के लिए “श्रेष्ठ” नामक योजना शुरू की है। इसके तहत छात्रों का खर्च विभाग द्वारा वहन किया जाएगा। जिले में इस योजना के तहत कुल 23 बच्चों का नामांकन किया जाना है। जिसमें कक्षा नौ के लिए 10 छात्र एवं कक्षा 11 के लिए 13 छात्र शामिल हैं।

बैठक में उपस्थित जिला शिक्षा पदाधिकारी नीलम आइलिन टोप्पो ने बताया कि जिले में दो आवासीय विद्यालय को चिन्हित किया गया है। इसमें चास स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल एवं सेक्टर थ्री स्थित बोकारो पब्लिक स्कूल है। दोनों विद्यालयों में ही छात्रों के लिए आवासीय सुविधा है। उपायुक्त ने दोनों विद्यालयों के फीस स्ट्रक्चर की जानकारी ली साथ ही सरकार द्वारा छात्रों को दी जाने वाली राशि की जानकारी ली। उपायुक्त ने दोनों विद्यालयों को श्रेष्ठ योजना के तहत टैग करने को कहा। छात्रों का चयन होने के बाद इन्हीं विद्यालयों में नामांकन किया जाएगा। उन्होंने डीईओ को स्कूल प्रबंधन को इससे अवगत कराने व आगे होने वाली बैठकों में उन्हें शामिल होने के लिए कहा।

उपायुक्त ने योजना के तहत छात्र – छात्राओं के चयन को लेकर कमेटी के प्रारूप एवं परीक्षा की तैयारी आदि का प्रस्ताव अगली बैठक में तैयार कर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। वहीं, छात्र – छात्राओं की प्राथमिकता को लेकर विभाग से संबंधित पदाधिकारी को मार्ग निदेश प्राप्त करने को कहा।
बैठक में जिला योजना पदाधिकारी देवेश गौतम, जिला शिक्षा अधीक्षक श्रीमती रेनुका तिग्गा, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार समेत अन्य उपस्थित थे।