सदर एसडीओ के नेतृत्व सरायकेला के विभिन्न भोजन जलपान होटल व दुकानों में खाद्य सुरक्षा को लेकर किया गया औचक निरीक्षण

सरायकेला से भाग्य सागर सिंह की रिपोर्ट

सरायकेला। आगामी पर्व त्यौहार को देखते हुए अनुमंडल पदाधिकारी सरायकेला राम कृष्ण कुमार ने खाद्य सुरक्षा टीम के साथ रविवार को सरायकेला शहरी क्षेत्र के विभिन्न भोजन जलपान होटल, दुकान व ठेलों में खाद्य पदार्थों के गुणवत्ता की जांच हेतु औचक निरिक्षण किया। निरीक्षण के क्रम मिठाई दुकान होटल रेस्टोरेंट में स्वच्छता का भी जांच करते हुए साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने, मिठाइयों एवं अन्य खाद्य सामग्रियों की गुणवत्ता और शुद्धता बरकरार रखने एवं किसी भी प्रकार के मिलावटी सामग्रियों की बिक्री ना करने के निर्देश दिए गए। आमतौर पर यह देखा जाता है कि त्योहार के समय दुकानदार अधिक मुनाफा के चक्कर में दुकानदार कई मिलावटी वस्तुओं का प्रयोग कर देते है जो स्वास्थ्य के लिए काफ़ी हानिकारक होता है।
निरीक्षण के क्रम में ऑइल फ्राइनिंग मॉनिटर मशीन से खाद्य सामग्रियों को तलने में प्रयोग करने वाले तेल की गुणवाता की जाँच की गई। गैरेज चौक स्थित मेसर्स राधिका चार्ट दुकान में उपयोग की जा रही तेल काफ़ी खराब पाई गयी,जिसपर अनुमंडल पदाधिकारी के निदेशानुसार पूरी कड़ाही का तेल को नस्ट किया गया तथा दुकान संचालक को नोटिस जारी की गयी। पुनः ऐसा करने पर ठेला जप्त की करवाई की जाएगी।
अनुमंडल पदाधिकारी ने खाद्य समग्रीयो की बिक्री कर रहें दुकानदारों से अपील करते हुए कहा कि मुनाफा के साथ साथ मानव स्वास्थ्य को भी प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा यदि किसी के द्वारा साक्ष्य के साथ शिकायत करने या निरीक्षण में मिलावटी या एक्सपायरी समग्रीयो की बिक्री करते पकड़े जाते है तो खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो सकती है। मौके पर जिला खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी मोईन अख्तर एवं तरुण कुमार भी उपस्थित थे।