मास्क का उपयोग उचित ढंग से करें : उपायुक्त

गुमला : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार के रोकथाम तथा नियंत्रण के मद्देनजर उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने अपर समाहर्त्ता सुधीर कुमार गुप्ता को साथ लेकर सिसई प्रखंड के नागफेनी स्थित कल्याण अस्पताल का निरीक्षण किया।

उपायुक्त कल्याण अस्पताल पहुंचकर अस्पताल की वस्तुस्थिति से अवगत हुए। निरीक्षण के क्रम में अस्पताल की अवस्था जर्जर पाई गई। उपायुक्त ने अस्पताल में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। बताया गया कि अस्पताल में वर्तमान में ओपीडी का संचालन किया जा रहा है। अस्पताल में पेयजल तथा विद्युत की उचित व्यवस्था नहीं पाई गई। शौचालयों की स्थिति जर्जर तथा अस्पताल भवन जीर्ण-शीर्ण अवस्था में पाई गई।

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ.आर.आर दास से विगत एक सप्ताह में बुखार, सर्दी आदि के उपचार हेतु आने वाले मरीजों तथा कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले मरीजों की जानकारी प्राप्त की। डॉ. आर.आर दास ने बताया कि विगत एक सप्ताह में कुल 103 मरीजों का ईलाज किया गया, जिन्हें सर्दी अथवा बुखार था। इनमें से कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले 100 मरीजों को कोविड जाँच हेतु परामर्श दिया गया। इसपर उपायुक्त ने सर्दी अथवा बुखार से पीड़ित मरीजों को जाँचोपरान्त आवश्यक दवाएं भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। साथ ही कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले मरीजों के त्वरित एवं समुचित ईलाज हेतु उन्हें अविलंब अपना कोरोना जाँच कराने का निर्देश दिया।

निरीक्षण के क्रम में अपर समाहर्त्ता ने अस्पताल में मरीजों को दी जाने वाली चिकित्सीय सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। बताया गया कि वर्तमान में अस्पताल में केवल ओ.पी.डी ही संचालित है।

निरीक्षण के दौरान अस्पताल में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. आर.आर दास, आयुष चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. के.के देवघरिया, जीएनएम नर्स नीतू कुमारी, एएनएम नर्स कोरोती लकड़ा, फार्मासिस्ट अंशु कुमारी व अनुसेवक अमर उराँव उपस्थित पाए गए।

उपायुक्त ने नागफेनी बाजार का किया निरीक्षण,लोगों से मास्क पहनने की अपील की

उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने नागफेनी बाजार का निरीक्षण किया। बाजार में अधिकतम सब्जी बिक्रेता बिना मास्क के पाए गए। इसपर उपायुक्त ने सब्जी बिक्रेताओं समेत आमजनों से मास्क का उपयोग उचित ढंग से करने की अपील की। उन्होंने सामाजिक दूरी का अनुपालन करते हुए तथा अपने आसपास उचित दूरी बनाते हुए सब्जी बेचने का निर्देश दिया। उन्होंने सब्जी बिक्रेताओं से भीड़-भाड़ की स्थिति उत्पन्न न हो इसका विशेष ध्यान रखने पर जोर दिया। अपर समाहर्त्ता ने कोरोना महामारी से बचाव हेतु कोविड समुचित व्यवहार के अनुपालन की जानकारी दी। उन्होंने कोरोना काल में संक्रमण से बचाव हेतु निरंतर मास्क का उपयोग तथा हाथ धुलाई जैसी आदतों को अपनाने की अपील की। उपायुक्त ने आमजनों से अपने साथ-साथ अपने परिवार जनों एवं समाज को भी इस महामारी से सुरक्षित रखने में अपना सहयोग देने की अपील की। उन्होंने आमजनों से अनावश्यक अपने घरों से बाहर न निकलने की हिदायत दी।

उपस्थिति
उपायुक्त के निरीक्षण के दौरान अपर समाहर्त्ता सुधीर कुमार गुप्ता, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. आर.आर दास, आयुष चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. के.के देवघरिया, जीएनएम नर्स नीतू कुमारी, एएनएम नर्स कोरोती लकड़ा, फार्मासिस्ट अंशु कुमारी, अनुसेवक अमर उराँव व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *