कोरोना महामारी से बचाव का एकमात्र उपाय है टीकाकरण : उपायुक्त

गुमला जिले में त्रिदिवसीय विशेष साप्ताहांत गहन टीकाकरण अभियान के द्वितीय चरण के तहत सभी पंचायतों में टीकाकरण का कार्य संचालित

उपायुक्त गुमला ने त्रिदिवसीय विशेष साप्ताहांत गहन टीकाकरण अभियान के द्वितीय चरण के तहत सिसई प्रखंड के मुर्गु, पिल्खी गाँव, सिसई एवं घाघरा पंचायत का किया भ्रमण

गुमला: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार के नियंत्रण एवं रोकथाम के मद्देनजर गुमला जिलांतर्गत विशेष साप्ताहांत गहन टीकाकरण अभियान माह के प्रत्येक साप्ताहांत आयोजित किया जा रहा है। 11, 12 एवं 13 जून 2021 को विशेष साप्ताहांत गहन टीकाकरण अभियान के द्वितीय चरण के तहत आज उपायुक्त गुमला शिशिर कुमार सिन्हा ने सिसई प्रखंडांतर्गत मुर्गु पंचायत स्थित जन वितरण प्रणाली दुकान, पिल्खी गाँव के कोविड टीकाकरण केंद्र, सिसई के टीकाकरण शिविर तथा घाघरा पंचायत के कोचा गाँव स्थित पीडीएस दुकानों का भ्रमण किया।

त्रिदवसीय विशेष साप्ताहांत गहन टीकाकरण अभियान के द्वितीय चरण के तहत आज दिनांक 11 जून से 13 जून तक जिले के सभी पंचायतों में 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लाभुकों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण सुनिश्चित कराया जा रहा है। इसी कड़ी में आज उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा ने सिसई प्रखंड के मुर्गु पंचायत स्थित जन वितरण प्रणाली दुकान का निरीक्षण किया। पीडीएस डीलर द्वारा बताया गया कि राशनकार्डधारियों के बीच खाद्यान्न के वितरण के साथ-साथ योग्य कार्डधारियों को चिन्हित करते हुए उनका टीकाकरण भी कराया जा रहा है। अबतक 20 लाभार्थियों का पंजीकरण हो गया है। जिसमें से 10 लाभार्थियों ने टीका ले लिया है, जबकि अन्य 10 लाभार्थी टीका लेने हेतु कतारबद्ध हैं। उपायुक्त ने सभी लाभार्थियों से निर्भीक होकर टीका लगवाने तथा टीकाकृत लाभार्थियों से अपने-अपने परिवार के सदस्यों, मित्रों एवं आसपास रहने वाले लोगों को भी अपना टीकाकरण सुनिश्चित करने हेतु उत्प्रेरित करने की अपील की। इसके साथ ही उपायुक्त ने वहाँ मौजूद ग्रामीणों से वार्तालाप कर उन्हें अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण लेने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने टीके के प्रति फैलने वाली भ्रांतियों पर अंकुश लगाते हुए लोगों से अफवाहों एवं भ्रांतियों पर विश्वास न करने की अपील की। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी से बचाव का एकमात्र उपाय टीकाकरण है। इसलिए टीका लेने में संकोच न करें। कोविड-19 का टीका पूरी तरह सुरक्षित एवं कारगर है। टीके से शरीर पर किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। टीका लेने के पश्चात् हल्का बुखार आना, टीके वाले स्थान पर अथवा मांसपेशियों में हल्का दर्द होना सामान्य है। इन बातों से न घबराएं व अविलंब अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्रों पर जाकर अपना टीकाकरण करवाएं। उन्होंने युवाओं से टीकाकरण अभियान में अधिक से अधिक लोगों को टीका लेने हेतु उत्प्रेरित करने तथा टीकाकरण को लेकर व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने की अपील की। उन्होंने टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में युवाओं की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया।

उपायुक्त ने पिल्खी गाँव स्थित कोविड टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। केंद्र पर मोबाइल टीकाकरण टीम के साथ-साथ जेएसएलपीएस के सदस्य, एएनएम नर्स एवं सहिया उपस्थित पाए गए। टीकाकरण केंद्र पर 18 वर्ष से 44 वर्ष के 10 लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया। जिसमें से 05 लाभार्थियों को टीका लगाया गया। जबकि 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के 20 लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया। जिसमें से 10 लाभार्थियों को टीका लगाया गया। एएनएम ने बताया कि 18 प्लस लाभार्थियों को कोविशील्ड तथा 45 प्लस लाभार्थियों को कोवैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। मौके पर उपायुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के निमित्त शत-प्रतिशत टीकाकरण होना अनिवार्य है। उन्होंने सभी लाभार्थियों से टीका लेने के पश्चात् भी कोविड समुचित व्ययवहार का अनुपालन करने तथा मास्क पहनने पर विशेष बल दिया। साथ ही उपायुक्त ने टीकों की बर्बादी न हो इसका विशेष ध्यान रखने का निर्देश टीकाकरण टीम को दिया। टीकाकरण केंद्र में उपायुक्त द्वारा शशि महली को टीकाकरण के उपरान्त टीकाकरण कार्ड प्रदान किया गया।_*

उपायुक्त ने सिसई में खुले वातावरण में आयोजित टीकाकरण शिविर का निरीक्षण किया। इस अवसर पर एएनएम द्वारा बताया गया कि 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के 30 लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया है। जिसमें से 10 लाभार्थियों ने टीका ले लिया है, जबकि अन्य 20 लाभार्थी टीका लेने हेतु कतारबद्ध हैं।

उपायुक्त ने घाघरा पंचायत के सुदूरवर्ती ग्राम कोचा स्थित जन वितरण प्रणाली दुकान (सखी मंडल) में संचालित टीकाकरण अभियान का निरीक्षण किया। मौके पर पीडीएस डीलर द्वारा बताया गया कि 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के 30 लाभार्थियों का पंजीकरण किया गया है। सभी पंजीकृत लाभार्थियों ने टीका ले लिया है। उपायुक्त ने वहां उपस्थित एएनएम, सहिया एवं पारा शिक्षक को गाँव-गाँव जाकर लोगों को अधिक से अधिक टीकाकरण लेने हेतु उत्प्रेरित करने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने पीडीएस डीलर से प्रधानमंत्री गरीब कल्य़ाण योजना के तहत लाभुकों के बीच समय पर खाद्यान्न का वितरण भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

उपस्थिति
मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रवीण कुमार ने ग्रामीणों से वार्तालाप कर उन्हें टीके की विशेषताओं के बारे में बताया। साथ ही उन्होंने लोगों से अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण लेने हेतु प्रेरित किया तथा टीका लेने आए लाभार्थियों से अपने-अपने गाँव में टीकाकरण का व्यापक प्रचार-प्रसार करने की भी अपील की। न्होंने टीकाकरण के प्रति फैलने वाली भ्रांतियों पर भरोसा न करते हुए अपने साथ-साथ अपने समाज के लोगों को भी टीका लेने हेतु उत्प्रेरित करने पर जोर दिया।

जिला प्रशासन के द्वारा उपरोक्त टीकाकरण केंद्रों, पीडीएस दुकानों एवं शिविर में ग्रामीणों के बीच मास्क एवं सैनेटाईजर का वितरण किया गया।

उपायुक्त के भ्रमण के दौरान सदर अनुमंडल पदाधिकारी रवि आनंद, प्रखंड विकास पदाधिकारी सिसई प्रवीण कुमार, अंचलाधिकारी सिसई अरूणिमा एक्का व अन्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *