विशेष साप्ताहांत गहन टीकाकरण अभियान के तहत गाँव-गाँव में टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है संचालित :उपायुक्त

गुमला जिलांतर्गत 04, 05 एवं 06 जून को विशेष साप्ताहांत गहन टीकाकरण अभियान का हुआ शुभारंभ

उपायुक्त गुमला ने सदर प्रखंड के खोरा एवं करौंदा पंचायतों का भ्रमण कर ग्रामीणों को टीकाकरण लेने हेतु किया जागरूक
: अधिक से अधिक लोगों के टीकाकरण के लिए सभी बीडीओ/ सीओ एवं एम.ओ.आई.सी कटिबद्ध हैं- उपायुक्त
गुमला : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार के नियंत्रण एवं रोकथाम के मद्देनजर स्वास्थ्य, चिकित्सा, शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग झारखंड द्वारा माह जून 2021 के दौरान प्रत्येक साप्ताहांत (शुक्रवार, शनिवार एवं रविवार) कोविड-19 टीकाकरण गहन अभियान प्रारंभ किए जाने का निर्देश प्राप्त है।
उक्त परेप्रेक्ष्य के मद्दनजर आज उपायुक्त गुमला शिशिर कुमार ने सदर प्रखंड के खोरा एवं करौंदा गांवों का भ्रमण कर वहां के ग्रामीणों से मुखातिब हुए। उन्होंने ग्रामीणों से आज दिनांक 04 जून से प्रारंभ हुए विशेष साप्ताहांत गहन टीकाकरण अभियान की जानकारी साझा करते हुए बताया कि कोरोना महामारी का खतरा अभी टला नहीं है। कोरोना संक्रमण से बचाव का एकमात्र उपाय है टीकाकरण, और अब झारखंड सरकार द्वारा प्रत्येक साप्ताहांत (शुक्रवार, शनिवार एवं रविवार) विशेष साप्ताहांत टीकाकरण के माध्यम से 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लाभार्थियों का अधिक से अधिक टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा। जून माह 2021 के दौरान आज दिनांक 04 जून सहित 05 एवं 06 जून को इस त्रिदिवसीय गहन टीकाकरण अभियान का संचालन किया जाएगा। इस दिशा में जिला प्रशासन कृतसंकल्पित है। शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों को भी टीकाकरण से पूर्णतया आच्छादित करने की दिशा में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी/ अंचलाधिकारी एवं संबंधित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी भी कटिबद्ध हैं।
ग्रामीणों से वार्तालाप के क्रम में उपायुक्त ने लोगों से टीकाकरण के प्रति फैलने वाली भ्रांतियों पर कतई भरोसा न करते हुए अपने साथ-साथ अपने परिवार के सदस्यों, मित्रों एवं अपने आसपास रहने वाले लोगों को भी टीका का डोज लेने हेतु प्रेरित करने की अपील की। उन्होंने टीकाकरण को लेकर फैलने वाली भ्रांतियों एवं अफवाहों पर अंकुश लगाते हुए बताया कि उन्होंने स्वयं चीके का दोनों डोज लगवाया है और स्वस्थ हैं। टीका लगवाने से शरीर पर किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। टीका लगवाने के पश्चात् हल्का बुखार आना, टीके वाले स्थान पर हल्का दर्द अथवा मांसपेशियों में दर्द सामान्य है। इनसे न घबराएं।
उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि यह साप्ताहांत गहन टीकाकरण अभियान एक टीकाकरण एवं जागरूकता अभियान के रूप में परिकल्पित है, जहाँ पर टीकाकरण के साथ-साथ जन सामान्य को टीकाकरण के बारे में सही जानकारी देने की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने आगे बताया कि इस अभियान के दौरान जिले के सभी प्रभाव वाले व्यक्तियों तथा उनके परिवार जनों को टीका लगाकर उनके माध्यम से लोगों तक जागरूकता पहुंचाने का कार्य भी किया जा रहा है। जिससे कि जन सामान्य के अंदर भ्रांतियों एवं अफवाहों को दूर किया जा सके। उन्होंने बताया कि इस साप्ताहांत टीकाकरण अभियान द्वारा 45 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के योग्य लाभुकों के आच्छादन हेतु कार्य किए जा रहे हैं।साथ ही उन्होंने बताया कि साप्ताहांत गहन टीकाकरण अभियान के दौरान अन्य सी.वी.सी पूर्व की भांति चलते रहेंगे।
उपायुक्त के भ्रमण के दौरान सदर प्रखंड विकास पदाधिकारी संध्या मुण्डू, सदर अंचलाधिकारी कुशलमय केनेथ मुण्डू व अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *