कोरोना महामारी को रोकने में टीका सबसे प्रभावशाली उपाय: उपायुक्त

– बोआरीजोर प्रखंड में शत प्रतिशत टीकाकरण को ले डीसी ने लोगों को किया जागरूक
अकबर अली की रिपोर्ट
बोआरीजोर: बुधवार को उपायुक्त भोर सिंह यादव के द्वारा अनुसूचित जनजाति बहुल बोआरीजोर प्रखंड अंतर्गत बड़ा डुमरहील पंचायत के धमनी ग्राम,कुशबिल्ला पंचायत के केड़ोबाजार ग्राम, कुशबिल्ला चौक एवं उनके समीपवर्ती गांवों में कोविड टीकाकरण को लेकर डोर टू डोर जाकर ग्रामीणों को जागरूक किया गया। उन्होंने ग्रामीणों को कोविड टीका लगवाने हेतु प्रेरित किया।
कोविड टीका को लेकर फैली भ्रांतियों के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करते हुए उपायुक्त ने कहा कि कोरोना महामारी को रोकने में टीकाकरण सबसे प्रभावशाली तरीका है। इसमें आप सभी लोगों का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन से जुड़ी सभी भ्रांतियां पूर्ण रूप से गलत है। कोविड वैक्सीन हम सभी के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। वैक्सीन अवश्य लें। एक जिम्मेवार नागरिक होकर दूसरों को भी जागरुक करने का कार्य करें। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित एवं उपयोगी है। इस महामारी से बचने के लिए वैक्सीन अत्यंत महत्वपूर्ण है। अपने लिए और अपनों की सुरक्षा के लिए वैक्सीन की दोनों डोज अवश्य लें और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। साथ हीं वैक्सिनेशन के समय कोविड नियमों यथा-सामाजिक दूरी, मास्क का प्रयोग अवश्य रूप से करें।

राजाभीठा पीएचसी का किया निरीक्षण

भ्रमण के क्रम में उपायुक्त श्री यादव के द्वारा राजाभीठा स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण कर मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की गई। स्वास्थ्य सुविधाओं को और भी बेहतर बनाने के अलावा बाल चिकित्सालय (पीडियाट्रिक वार्ड ) बनाए जाने को लेकर उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया गया ।

टीकाकरण केंद्र का किया निरीक्षण

उपायुक्त के द्वारा केड़ोबाजार बाजार में टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण कर उपस्थित ग्रामीणों को टीकाकरण से संबंधित जानकारियां प्रदान की गई। उनके द्वारा बताया गया कि कोविड टीका व कोविड नियमों के शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने के उदेश्य से सभी पंचायतों में जांच दल व सर्वे दल द्वारा जांच किया जा रहा है। इसमें स्वास्थ्य विभाग की टीम, सहिया, आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका, सखी मंडल के सदस्यों द्वारा जांच व सर्वे कर जिन व्यक्तियों में कोरोना के लक्षण, जैसे: सर्दी-बुखार, खांसी व अन्य लक्षण मिलेंगे, उनकी कोरोना जांच प्रखंड स्तर पर कर आवश्यक स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करायी जायेगी। साथ हीं होम आइसोलेशन में रहने वालों को होम आइसोलेशन किट दिया जा रहा है। जिन मरीजों के घरों में होम आइसोलेशन की सुविधा नहीं है, उन्हें कोविड केयर सेंटरों में स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाएगी। गंभीर लक्षण वाले संक्रमितों को कोविड अस्पतालों में रेफर किया जाएगा। ऐसे में आवश्यक है कि वर्तमान में संक्रमण के रोकथाम को लेकर आप सभी साफ-सफाई, बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन अवश्य सुनिश्चित करें।

उपायुक्त ने बोआरीजोर प्रखंड के शंभू रमानी एवं एक दिव्यांग महिला को कोरोना संक्रमण का टीका लगाकर जागरूकता लाने हेतु प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया, साथ ही नवीन कुमार पंडित को कोरोना वारियर्स का प्रशस्ति पत्र दिया गया।ताकि इनसे प्रेरित होकर समाज में फैली कोरोना के टीका से संबंधित भ्रांतियों को दूर कर लोग बढ़-चढ़कर टीका लेने हेतु जागरूक होकर अधिक से अधिक संख्या मैं अपनी सहभागिता निभाएं।

बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

भ्रमण के दौरान उपायुक्त ने बोआरीजोर प्रखंड अंतर्गत ग्राम ऊपरबंदा में बिरसा मुंडा के प्रतिमा पर उनके शहादत दिवस के अवसर पर पुष्पगुच्छ से माल्यार्पण किया गया।
मौके पर वरीय पदाधिकारी बोआरीजोर सह जिला आपूर्ति पदाधिकारी बासुदेव प्रसाद, प्रखंड विकास पदाधिकारी बोआरीजोर श्री धीरज प्रकाश ,एमओआईसी बोआरीजोर डॉ खालिद अहमद एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *