आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिले में विविध कार्यक्रमों का आयोजन

जिले के 159 पंचायतों में ग्राम सभा का आयोजन एवं ग्रामीण विकास योजनाओं का चयन

जल जीवन मिशन जागरूकता रथ को समाहरणालय परिसर से रवाना किया गया

गुमला:आजादी का अमृत महोत्सव के राष्ट्रव्यापी अभियान के अंतर्गत आज गुमला जिले में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की जयंती के अवसर पर महात्मा गाँधी के ग्राम स्वरोजगार परिकल्पना तथा स्वच्छता के संकल्प को सफल बनाने के लिए जिले के 159 ग्राम पंचायतों मे सबकी योजना सबका विकास अभियान के तहत ग्राम सभा का आयोजन किया गया। सभी प्रखंडों में प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं पंचयाती राज विभाग के माध्यम से ग्रामीणों की सहभागिता से ग्राम सभा का आयोजन कर योजनाओं का चयन किया गया। जिला प्रशासन द्वारा सभी प्रखंडों के लिए पर्यवेक्षण हेतु जिलास्तरीय वरीय पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई।

जल जीवन मिशन/ स्वच्छता अभियान के लिए जागरूकता रथ रवाना किया गया
महात्मा गाँधी के “जल ही जीवन है एवं स्वच्छता ही आचरण है” की परिकल्पना को ग्राम स्तर पर साकार करने के लिए आज पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के द्वारा समाहरणालय परिसर से जागरूकता रथ का परिचालन किया गया। जागरूकता रथ को उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा, कार्यपालक अभियंता मंतोष कुमार मणि, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी देवेंद्रनाथ भादुड़ी ने सुंयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि पूरा देश आजादी के अमृत महोत्सव के रंग से सराबोर है। आज का दिन भारतीय इतिहास का अत्यंत महत्वपूर्ण दिन है। आज ही के दिन अहिंसा के पुजारी महात्मा गाँधी तथा सादगी के प्रतीक पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन है। महात्मा गाँधी जीवन में शरीर की स्वच्छता, पर्यावरण की रक्षा, अहिंसा धर्म के पालन को अत्याधिक महत्व देते थे। गाँधी जी ग्राम स्वरोजगार के समर्थक थे तथा स्वच्छता पर विशेष जोर दिया करते थे। गाँधी जी के ग्राम स्वरोजगार तथा स्वच्छता के लिए प्रत्येक वर्ष 02 अक्तूबर को ग्राम सभा एवं स्वच्था अभियान चलाया जाता है।

आज जल जीवन मिशन के माध्यम से जागरूकता रथ के द्वारा ग्रामीणों को शुद्ध जल के बारे में जागरूक किया जा रहा है। रथ के माध्यम से गंदा जल प्रबंधन, जल स्रोत, स्वच्छता सर्वे, घर-घर नल जल योजनाओं के संबंध में जिले में आयोजित ग्राम सभाओं में आम लोगों को जानकारी दी जा रही है।

उपस्थिति
जागरूकता रथ रवानगी के अवसर पर उपायुक्त सहित कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, अवर प्रमंडल पदाधिकारी एवं जल जीवन मिशन के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।