विभिन्न पेशन योजनाओं को लेकर डीसी ने की समीक्षा बैठक

गढ़वा से नित्यानंद दूबे की रिपोर्ट
गढ़वा: उपायुक्त गढ़वा हर्ष मंगला की अध्यक्षता में आज सामाजिक सुरक्षा विभाग अंतर्गत संचालित विभिन्न पेंशन योजनाओं के नए मार्ग निर्देश के आलोक में समीक्षा बैठक की गई। बैठक में मुख्य रूप से सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभुकों के भौतिक सत्यापन पर विशेष रूप से चर्चा की गई।

बैठक में उपायुक्त द्वारा विभिन्न प्रखंडों से आए प्रखंड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी से क्रमवार उनके प्रखंड में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत अब तक की प्रगति का जायजा लिया। मौके पर उपायुक्त द्वारा निर्देश दिया गया कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी सामाजिक सुरक्षा द्वारा लाभुकों को देय सभी योजनाओं का भौतिक सत्यापन 15 मार्च 2020 तक कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि भौतिक सत्यापन के उपरांत अयोग्य तथा मृत लाभुकों की छटनी कर एक निर्धारित तिथि को ग्रामसभा आयोजित करके, प्रतिवेदन जिला प्रशासन को प्रेषित करना सुनिश्चित करें।साथ ही उपायुक्त ने बताया कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी/ अंचलाधिकारी को स्वामी विवेकानंद नि:शक्त पेंशन योजना के लाभुकों की सूची उपलब्ध कराई जा रही है, ऐसे में प्रखंड विकास पदाधिकारी/ अंचलाधिकारी इसका सत्यापन कर प्रतिवेदन जिला प्रशासन को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में मुख्य रूप से उपायुक्त के अलावे अपर समाहर्ता श्री प्रवीण कुमार गगराई, सिविल सर्जन गढ़वा डॉक्टर एनके रजक, सहायक निदेशक जिला सामाजिक सुरक्षा श्री पीयूष, विभिन्न प्रखंडों से आए प्रखंड विकास पदाधिकारी/ अंचल अधिकारी समेत अन्य उपस्थित थे।