कोरोना के मद्देनजर उपायुक्त की अध्यक्षता में हुआ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन

रामगढ़: कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए एवं जिले में मरीजों के उपचार हेतु हो रहे कार्यों के संबंध में शुक्रवार को उपायुक्त  संदीप सिंह की अध्यक्षता में ऑनलाइन सॉफ्टवेयर द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन किया गया।

बैठक के दौरान सबसे पूर्व उपायुक्त ने होम आइसोलेशन सेल के अधिकारियों से जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में संक्रमित मरीज जो होम आइसोलेशन में रह रहे हैं एवं उनके द्वारा पालन किए जा रहे हैं कोरोना गाइडलाइंस तथा कांटेक्ट रेसिंग के तहत हो रहे कार्यों की जानकारी ली। इस दौरान उपायुक्त श्री संदीप सिंह ने सभी अधिकारियों तथा सभी अंचल अधिकारियों को पंचायत स्तर पर पंचायत सेवक, पंचायत स्वयंसेवक, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, पीडीएस डीलर सहित अन्य कर्मियों की एक टीम का गठन करते हुए अनिवार्य रूप से सभी क्षेत्रों में होम आइसोलेशन प्रोटोकोल का अनुपालन कराने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों के लिए 7 दिनों की सरकारी क्वॉरेंटाइन अवधि के संबंध में प्राप्त निर्देश के आलोक में अब तक किए गए कार्यों की जानकारी सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों, अंचल अधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों से ली। इस दौरान उन्होंने सभी अधिकारियों को उनके क्षेत्रों में क्वॉरेंटाइन सेंटर का चयन करने एवं अनिवार्य रूप से देश के अलग-अलग राज्यों से आ रहे प्रवासी मजदूरों को 7 दिन तक सरकारी क्वारंटाइन में रखने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने सभी अधिकारियों को नियमित रूप से क्वॉरेंटाइन सेंटर का निरीक्षण कर वहां उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं जैसे पेयजल, शौचालय, भोजन आदि का जायजा लेते हुए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी अंचल अधिकारियों एवं प्रखंड विकास पदाधिकारियों से उनके उनके क्षेत्रों में लोगों की मृत्यु होने के उपरांत उनके अंतिम संस्कार हेतु इस्तेमाल किए जाने वाले घाटो की जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने सभी को निर्देश दिया कि वे अपने क्षेत्र अंतर्गत सभी घाटों पर प्रतिदिन हो रहे अंतिम संस्कार की जानकारी रखें ताकि कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु आवश्यक कार्यवाही की जा सके।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे कोरोना संक्रमण के रोकथाम हेतु अनिवार्य रूप से कोरोना जांच कार्यों में गति लाएं एवं प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा लोगों की कोरोना जांच सुनिश्चित करें।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने उप विकास आयुक्त को जिला जनसंपर्क पदाधिकारी एवं अन्य अधिकारियों के साथ समन्वय करते हुए पूरे जिले के लिए एक विस्तृत कोरोना टीकाकरण जागरूकता संबंधित आई सी प्लान तैयार करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में कोरोना टीकाकरण के प्रति लोगों को पोस्टर, बैनर, फ्लेक्स सोशल मीडिया माध्यमों सहित अन्य माध्यमों का इस्तेमाल करते हुए जागरूक किया जाए।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि रामगढ़ जिले में जिन लोगों ने भी कोरोना के टीके का दूसरा डोज अब तक नहीं लिया है उनका दूसरा डोज़ जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाए।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने उप विकास आयुक्त को जिले में कोरोना मरीजों के उपचार हेतु उपलब्ध कराए जा रहे मेडिकल किट की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने वर्तमान में अब तक जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में कोरोना मरीजों को उपचार हेतु उपलब्ध कराए गए मेडिकल किट की भी जानकारी ली।

बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, अधिशासी अधिकारी छावनी परिषद रामगढ़, कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद रामगढ़, सिविल सर्जन, जिले के विभिन्न विभागों के वरीय अधिकारियों सहित अन्य उपस्थित थे।