कोविड-19 के थर्ड वेव की तैयारी को लेकर वर्चुअल सेमिनार का हुआ आयोजन

पाकुड़ : उप विकास आयुक्त अनमोल कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिले के विभिन्न समाज सेवी, मीडिया प्रतिनिधि, पीआरआई मेंबर, विधायक प्रतिनिधि, सांसद प्रतिनिधि के साथ कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन के द्वारा वर्चुअल वर्कशॉप आयोजित किया गया*। इस दौरान डीडीसी ने कोविड से जुड़ी विभिन्न बिंदुओ पर विस्तृत चर्चा करते हुए प्रतिनिधियों से बातचीत कर उनके सुझावों से अवगत हुए। डीडीसी ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में सभी को आपसी समन्वय के साथ धरातल पर बेहतर कार्य करने की आवश्यकता है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों सुरक्षित और स्वास्थ्य रखा जा सके। आगे उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर काफी असरदायक साबित हुई है और संभावित तीसरी लहर को लेकर सावधानी, सतकर्ता बरतने की अति आवश्यकता हैं। इसमें थोड़ी सी लापरवाही से खतरा काफी बढ़ सकता है, ऐसे में संक्रमण के खतरे से बचने के लिए वैक्सिनेशन सुरक्षा कवच है। सबसे महत्वपूर्ण वर्तमान में अपने साथ-साथ अपने परिवार की स्वास्थ्य सुरक्षा का विशेष रूप से ख्याल रखें। साथ ही कोविड नियमों के अनुपालन के अलावा वैक्सीन को लेकर भ्रांतियों को हर स्तर पर दूर करने के प्रयास में जिला प्रशासन का सहयोग करें।
इसके अलावे वर्चुअल वर्क शॉप के दौरान डीडीसी ने सभी प्रतिनिधियों को कहा कि जिले में शत प्रतिशत वैक्सीनेशन को लेकर चल रहे टीकाकरण अभियान को लेकर लोगों को जागरूक करने का आग्रह किया।

वही मौके पर वर्चुअल माध्यम से जुड़े लोगों ने भी अपना अपना सुझाव जिला प्रशासन के समक्ष रखा

वहीं सिविल सर्जन डॉ० रामदेव पासवान ने कहा कि तीसरी लहर में मुख्यता बच्चों को संक्रमण होगा। इसके मद्देनजर पाकुड़ जिला अंतर्गत सदर अस्पताल में 50 बेड का विशेष paediatric वार्ड बनाया गया है। जिसमें picu- 20 बेडस, SNCU- 12 बेडस, नॉर्मल 12 बेडस कुल 50 बेड उपलब्ध है, जिसमें बच्चों के अनुकूल वातावरण हेतु कार्टूंस, पेंटिंग इत्यादि बनाए गए हैं। सदर अस्पताल पाकुड़ में 82 पॉइंट्स (बेड) पर गैस पाइपलाइन सिस्टम के जरिए ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु ऑक्सीजन पाइप लाइन का कार्य कराया गया है। मेसो अस्पताल लिट़्टीपाड़ा पाकुड़ में 72 पॉइंट्स (बेडस) पर गैस पाइपलाइन सिस्टम के जरिए ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु ऑक्सीजन पाइप लाइन का कार्य कराया गया है। पीएम केयर्स फंड की ओर से सदर अस्पताल पाकुड़ में 1000 एलपीएम का पीएसए यथा ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का अधिष्ठापन का कार्य कराया जा रहा है।
मेसो अस्पताल लिट्टीपाड़ा पाकुड़ में 500 एलपीएम का पीएसए यथा ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का अधिष्ठापन का कार्य कराया जा रहा है। साथ ही जिले के सभी प्रखंडों के सीएससी में ऑक्सीजन concentator एवं ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता के साथ कोविड-19 वार्ड चिन्हित किए गए हैं।

मौके पर सिविल सर्जन डॉक्टर रामदेव पासवान, सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ एस.के झा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ चंदन, जिला पंचायत राज पदाधिकारी महेश राम, एसएमपीओ पवन कुमार, डीपीएम नीरज कुमार, डीडीएम दीपक कुमार, सांसद प्रतिनिधि श्याम यादव, कांग्रेस के जिला अध्यक्ष उदय लखमानी, सभी विधायक प्रतिनिधि, सभी मीडिया प्रतिनिधि, पीआरआई मेंबर, विभिन्न समाजसेवी समेत अन्य उपस्थित थे।