विश्व जल दिवस: सीआरपीएफ ने की कांची नदी की सफाई

खूंटी: भारत की पारा मिलिट्री फ़ोर्स न केवल आतंकी और नक्सलियों के सफाये के लिए जाना जाता है बल्कि हर मोर्चे पर बेहतर कार्यकुशलता के साथ कोई भी काम को अंजाम देने में सीआरपीएफ हमेशा औरों से एक कदम आगे रहती है।

खूंटी की कोबरा 209 बटालियन ने भी इसी राह पर चलते हुए विश्व जल दिवस के एक दिन पूर्व ही फूदी जोड़ा पुल स्थित कांची नदी में स्वच्छता अभियान चलाया।

स्वच्छता अभियान के क्रम में कोबरा के जवान कांची नदी के पानी मे घुसकर एक एक कचड़े को हाथों से चुन चुन कर निकाला। राष्ट्रीय राजमार्ग होने के कारण आने जाने वाले राहगीर और बड़े छोटे वाहनों के यात्री भी नदियों में कूड़े कचरे फेंकते हैं जिसके कारण कांची नदी में गंदगी का अंबार भरा रहता है। कोबरा 209 के जवानों ने विश्व जल दिवस के पूर्व नदी की साफ सफ़ाई अपने हाथों से की। न कोई कुदाल, न कोई बेलचा न कोई मशीन बल्कि अपने दोनों बाजुओं और हथेली से ही आसपास नदी की पूरी गंदगी को साफ कर डाला।

कोबरा के जवानों ने बताया कि नदी के स्वच्छ होने से कांची नदी स्वच्छ दिखेगी पर्यावरण भी स्वच्छ होगा और दुबारा लोग नदी में कूड़ा करकट नहीं डालेंगे। नदी का पानी स्वच्छ होगा तो जलीय जीव जंतु भी संरक्षित होंगे और स्वच्छ नदी का पानी गाय-बैल भैंस के लिए भी पीने योग्य होगा। नदी स्वच्छ होगा तो हमारे जीव जंतु, जानवर भी स्वस्थ होंगे और जल संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा। अर्थात जल, जंगल, जीव जंतु सब के सब स्वच्छता से अपनी उम्र भी लंबी कर पाएंगे। जल ही जीवन है वाली कहावत भी तभी सार्थक होगी जब हमारे नदियां तालाब, कुंए स्वच्छ होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *