वित्तीय समावेशन को लेकर उच्चस्तरीय बैठक संपन्न

खूंटी: खूंटी के बिरहू स्थित स्टार स्वरोजगार प्रशिक्षण सभागार में आज वित्तीय समावेशन को लेकर उच्चस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के निर्देशानुसार CFL के विकास के लिए जरूरी पहलुओं पर विमर्श किया गया। बैंकिंग सेवाएं, बचत खाता, चालू खाता, क्रेडिट लिंकेज समेत NEFT, RTGS, IMPS, UPI, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग समेत विभिन्न वित्तीय प्रोडक्ट की जानकारी को ग्रामीण स्तर तक पहुंचाने की रणनीति बनाई गई।

साथ ही आकांक्षी जिलों में CFL के बेहतर क्रियान्वयन के लिए बैंक ऑफ इंडिया के साथ गैर सरकारी संगठनों की भूमिका को भी बढ़ाने पर जोर दिया।

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ इंडिया के बीच 24 फरवरी को एमओयू साइन किया जाएगा जिसके तहत झारखंड के 12 आकांक्षी जिलों में 40 CFL संचालित किये जा रहे हैं तथा जल्द ही 16 और CFL झारखंड के विभिन्न जिलों में खोले जाएंगे।

CFL के खोले जाने से बैंकों से जुड़े वित्तीय साक्षरता को जमीनी स्तर तक पहुंचाया जा सकेगा और बैंकों से मिलने वाले छोटे छोटे ऋण, किसान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारियां और ऋण समेत विभिन्न माइक्रो लेवल के स्ट्रीट वेंडरों को भी इसका लाभ मिलेगा। पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना के लिए बैंक शिविर लगाकर लोगों को लाभ पहुंचाने का कार्य करेगी।

मुद्रा योजना के तहत शिशु, तरुण और युवा तीन चरणों में छोटे उद्यमियों को बैंक ऋण प्रदान करेगी। साथ ही
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना और पीएम अटल पेंशन योजना से अधिक से अधिक ग्रामीण जुड़ सकें इसपर भी बैंक CFL के माध्यम से शिविर आयोजित कर ग्रामीणों को लाभ पहुंचाने का कार्य करेगा।

वित्तीय समावेशन के बैठक में बैंक ऑफ इंडिया के प्रधान कार्यालय के महाप्रबंधक सुरेश, कुमार वर्मा, RBI के उपप्रबंधक राजेश रंजन तिवारी, NBG के महाप्रबंधक राजेन्द्र मान पाण्डेय, रांची अंचल के आंचलिक प्रबंधक पंकज कुमार सिन्हा, उपमहाप्रबंधक विजय कुमार, उदय प्रकाश सिंह, संतोष कुमार, संजय कुमार सिन्हा, जोन हांसदा, पंचु भगत, श्रीकांत कुमार, सुनील कुमार, चंद्रदेव, रवि रंजन दुबे,आर सेट्टी के निदेशक जमन कुजूर, सुशील कुमार समेत झारखण्ड के रांची, गुमला, सिमडेगा, लोहरदगा के अग्रणी बैंकों के प्रबंधक शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *