विधायक सुखराम उराँव के प्रयास से संजय नदी पर पुल निर्माण के लिए डीपीआर बनाने की प्रक्रिया शुरू

रामगोपाल जेना
चक्रधरपुर। वर्षों से चिर परिचित मांग संजय नदी में ब्रिज के निर्माण के लिए होती रही है। इसकी गंभीरता को समझते हुए चक्रधरपुर के विधायक सुखराम उराँव के प्रयासों से पुराना बस्ती बलिया घाट पर पुलिया निर्माण के लिए डीपीआर बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसी क्रम में पुराना बस्ती बलिया घाट में विशेष प्रमंडल के कन्याभियन्ता हरिनन्दन रजक, सर्वीयर मनोज कुमार, राकेश कुमार एवं सहायक कर्मियों ने मिलकर सर्वे का कार्य सुरु कर दिया है। जानकारी के अनुसार पुलिया 7 स्पेन का बनाया जाएगा एवं इसकी प्राक्कलित राशि लगभग 3 करोड़ 50 लाख की होगी।

झामुमो नेता एवं विधायक सुखराम उराँव के पुत्र सन्नी उराँव ने कहा कि वर्षों से यहाँ के स्थानीय लोग पुलिया निर्माण की मांग करते हुए आए है। संजय नदी के दूसरे ओर ऐतहासिक काल से स्थापित माँ पौउड़ी देवी के पूजा के लिए लोग नदी को पर कर जाते है। पुलिया नहीं होने के कारण बरसात के दिनों में 5 से 7 किलोमीटर घूम कर जाना पड़ता है जिससे भक्तों को बहुत कठिनाई होती है। इसके साथ ही नदी के दूसरी और बसे हुए बस्तियों को शहर से जोड़ने के लिए पुल का निर्माण होना अति आवश्यक है। इसलिए माननीय विधायक सुखराम उरांव जी के द्वारा इस पर पहल की गई जिसके परिणाम स्वरूप आज पुलिया निर्माण के लिए सर्वे का कार्य सुरु हो गया है। जल्द से जल्द पुलिया का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा एवं आम जनमानस पुलिया का इस्तेमाल कर सकेंगे।

छठ पूजा में भी हो व्रतियों को होती है कठिनाई, पुल के निर्माण से जगह की नही होगी समस्या

छठ पर्व के दौरान घाट में जगह की कमी के लिए व्रतियों को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या की गंभीरता को समझते हुए विधायक सुखराम उराँव के द्वारा पिछले वर्ष पुलिया निर्माण के लिए अस्वस्थ किया गया था। पुलिया के निर्माण हो जाने से नदी की दूसरी और घाट का निर्माण हो पाएगा और छठ व्रती दूसरी और भी छठ पर्व कर सकेंगे।

इस दौरान पूर्व वार्ड पार्षद एवं झामुमो नेता दिनेश जेना, प्रदीप महतो, तीरथ जामुदा, गोनु जैसवाल, उदय साव एवं स्थानीय लोग मौजूद थे।