ऊर्जा विकास निगम में एजेंसी प्रथा शुरू होने के साथ ही कर्मचारियों की हालत बद से बदतर हुई है: अजय

रांची: झारखंड ऊर्जा विकास समिति की बैठक विद्युत आपूर्ति अंचल देवघर में विष्णु लॉज सभागार में कुणाल सिंह की अध्यक्षता में हुई। जिसमें संघ के केंद्रीय अध्यक्ष अजय राय महामंत्री अमित कुमार शुक्ला कोषाध्यक्ष विजय सिंह शामिल हुए ।
इस अवसर पर झारखंड ऊर्जा विभाग श्रमिक संघ के अध्यक्ष अजय राय ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा की झारखंड ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड द्वारा वर्ष 2017 में मानव दिवस की प्रथा समाप्त कर आउट सोर्स एजेंसी शुरू की गई तब से लेकर आज तक लगभग राज्य के सभी एरिया बोर्ड में कर्मचारियों के हालात बद से बदतर होते चले गए । अपनी जान जोखिम में डालकर एक एक कर्मचारी लगातार अपनी सेवा निगम को देते आ रहे हैं मगर इन्हें उसका मेहनताना सही तरीके से नहीं मिल पा रहा है । इसी बीच दर्जनों कर्मचारियों की मौत काम के दौरान हुई है ! एग्रीमेंट का लाभ पीड़ित परिवार को मिल नही पा रहा है। आप चाहे तो वर्ष 2017 से 2021 तक कि एजेंसियों के द्वारा क्या सर्विस दी गई इसकी जांच करा सकते हैं । साथ ही 2017 से 2021 तक लगभग 28% निगम ने एजेंसियों को कमीशन दिया है जिसका अनुमानित रकम लगभग 60 करोड़ से ऊपर होगा।
अजय राय ने कहा कि एक और निगम लगातार घाटे में जा रही है वही एजेंसी की आड़ में राजस्व का जानबूझकर नुकसान किया जा रहा है जबकि इससे पूर्व निगम की ओर से मानव दिवस के रूप में कर्मियों की सेवा ली जा रही थी आज भी वही कर्मी इन एजेंसियों में काम कर रहे हैं । इन परिस्थितियों में निगम से हमारी मांग है कि वह एजेंसी प्रथा खत्म करें व पूर्व की व्यवस्था लागू करें ताकि सर्विस में भी सुधार हो और करोड़ों रुपए जो कमीशन के रूप में जा रहे हैं उसको भी रोका जा सके। उन्होंने कहा कि एजेंसी द्वारा कर्मियों को सुरक्षा से संबंधित सुविधा नहीं दिया रही है और कहीं भी कोई घटना घटिया है इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता।

झारखंड ऊर्जा विकास श्रमिक संघ मांग करती है की सभी एरिया बोर्ड, ट्रांसमिशन जोन में वेतनमान के साथ-साथ एरियर भुगतान कराया जाए साथ ही आउटसोर्स व्यवस्था खत्म कर पुरानी व्यवस्था लागू कराई जाए जिससे ठेकेदारों को दी जा रही कमीशन जो करोड़ों में जा रही है उससे घाटे में जा रहे निगम को लाभ हो और कर्मियों को भी इस एजेंसी प्रथा से मुक्ति मिले।
आज की बैठक में संतोष शर्मा गोपाल प्रसाद उदय यादव ऋषि कुमार यादव मिथिलेश कुमार गौरव कुमार सौरभ कुमार शिवनाथ सिंह संजय पाल अमित कुमार झा मिथिलेश कुमार ओझा अरुण कुमार शैलेंद्र कुमार सोनू एक बार अवधेश कुमार अभिमन्यु कुमार मुकेश कुमार रोहित कुमार चंदन कुमार विष्णु कुमार अंकित आनंद सहित अन्य कर्मी शामिल हुए।

बैठक के उपरांत विद्युत आपूर्ति अंचल देवघर के विद्युत अधीक्षण अभियंता डीएन साहू से झारखंड ऊर्जा विकास श्रमिक संघ के अध्यक्ष अजय राय महामंत्री अमित कुमार शुक्ला कोषाध्यक्ष  विजय कुमार सिंह कुणाल सिंह सहित सर्किल के सैकड़ों विद्युत कर्मियों ने मिलकर ज्ञापन सौंपा और मांगों से संबंधित मुद्दों पर वार्ता की इस अवसर पर विद्युत अधीक्षण अभियंता डीएन साहू ने संघ के अध्यक्ष अजय राय को आश्वासन दिया कि देवघर सर्किल के अंदर छठ पूजा से पूर्व एरियर का भुगतान करा दिया जाएगा साथ ही जो कुछ साथी विद्युत कर्मी काम से अलग हैं उन्हें काम पर रखा जाएगा।