आपके अधिकार- आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत 5 पंचायतों में लगाया गया शिविर

– पंचायत स्तरीय शिविरों में स्टॉल लगाकर सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की दी गई जानकारी
गोड्डा: “आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत बुधवार को जिले के 5 पंचायतों में शिविर आयोजित किया गया। ठाकुरगंगटी प्रखंड अंतर्गत बनियाडीह, बोआरीजोर प्रखंड अंतर्गत बड़ा भोडा़य, महागामा प्रखंड अंतर्गत कोयला पंचायत , मेहरमा प्रखंड अंतर्गत ईंटहरी पंचायत एवं पोड़ैयाहाट प्रखंड अंतर्गत बांझी पंचायत में आम जनों की समस्याओं के समाधान के लिए शिविर आयोजित की गई। उक्त कार्यक्रम में जिले के विभिन्न विभागों द्वारा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित स्टॉल लगाए गए थे। कार्यक्रम में आने वाले ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं की विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के द्वारा जनता से आवेदन प्राप्त किए गए और परिसंपत्तियों का भी वितरण किया गया।
इस कार्यक्रम के तहत पंचायत वासियों को सरकार के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई व लोगों से विभिन्न योजनाओं के लाभ में आने वाली परेशानियों से जुड़े आवेदन भी लिए गए। साथ ही आम जनता की समस्याओं को सुना गया तथा बहुत सारे आवेदनों को ऑन द स्पॉट निष्पादन की कार्रवाई भी की गई।
उपायुक्त महोदय भोर सिंह यादव के द्वारा सभी संबंधित विभागों को शिविर में प्राप्त आवेदनों का तय समयावधि में निष्पादन करने तथा ज्यादा से ज्यादा योग्य लाभुकों को जन कल्याणकारी योजनाओं से आच्छादित करने हेतु निर्देशित किया गया है। कार्यक्रम के बेहतर संचालन हेतु नियुक्त वरीय पदाधिकारियों के द्वारा पंचायतों में संचालित कार्यक्रमों का जायजा भी लिया गया।
पंचायत स्तरीय शिविरों में आए ग्रामीणों से धान अधिप्राप्ति हेतु निबंधन, पेंशन, केसीसी संबधी आवेदन प्राप्त किए गए। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए स्टॉल के माध्यम से ग्रामीणों की ऑन द स्पॉट स्वास्थ्य जांच की गई तथा उन्हें कोविड टीकाकरण का डोज दिलाते हुए उन्हें कोविड टीकाकरण के प्रति प्रेरित किया गया। समाज कल्याण विभाग द्वारा स्टॉल लगाकर ग्रामीणों को पोषण से संबंधित जानकारियां दी गई। वहीं सोना-सोबरन धोती,लुंगी-साड़ी योजना के तहत लाभुकों के बीच वस्त्र वितरण किया गया। फूलो-झानो आशीर्वाद योजना के तहत हड़िया बिक्री के रोजगार में संलग्न महिलाओं की पहचान कर उन्हें वैकल्पिक रोजगार उपलब्ध कराने के साथ-साथ ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत मनरेगा के जॉब कार्ड हेतु आवेदन प्राप्त करने तथा प्रवासी श्रमिकों के लिए प्राथमिकता के आधार पर जॉब कार्ड बनाने का निर्देश दिया गया। इसके साथ ही शिविरों में जाति, आवासीय, राशन कार्ड, विधवा, वृद्धावस्था, दिव्यांग पेंशन, ग्रीन कार्ड आदि का लाभ दिलाने हेतु संबंधित विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर ग्रामीणों से आवेदन प्राप्त करते हुए कई मामलों का निष्पादन किया गया। इसके अलावा शिविर में श्रम विभाग द्वारा असंगठित क्षेत्र के कामगारों का ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन भी सुनिश्चित कराया गया।
इस दौरान ठाकुरगंगटी प्रखंड अंतर्गत बनियाडीह पंचायत में प्राप्त आवेदन की संख्या 739 , निष्पादित आवेदन की संख्या 554 रही। बोआरीजोर प्रखंड अंतर्गत बड़ा भोडा़य पंचायत में प्राप्त आवेदन की संख्या 1006, महागामा प्रखंड अंतर्गत कोयला पंचायत में प्राप्त आवेदन की संख्या 1150 , निष्पादित आवेदन की संख्या 511 एवं लंबित मामले 639, मेहरमा प्रखंड अंतर्गत ईटहरी पंचायत में प्राप्त आवेदन की संख्या 466 , निष्पादित आवेदन की संख्या 198 एवं लंबित मामले 268, पोड़ैयाहाट प्रखंड अंतर्गत बांझी पंचायत में प्राप्त आवेदन की संख्या 1574 , निष्पादित आवेदन की संख्या 960 एवं लंबित मामले 614 रहे।