आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम: प्राप्त 1536 आवेदनों में 747 का हुआ निष्पादित, 789 लंबित

– आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत गोड्डा के चार पंचायतों में लगाया गया शिविर

गोड्डा से अभय पलिवार की रिपोर्ट

गोड्डा: जिले के चार पंचायतों में गुरुवार को ‘आपके अधिकार- आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत शिविर लगाकर जनता की समस्याओं का निराकरण किया गया। चारों पंचायतों में कुल मिलाकर 1536 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें 747 का स्थल पर ही निष्पादन किया गया। जबकि 789 मामले लंबित रहे।
जनसमस्याओं के त्वरित निष्पादन हेतु झारखंड सरकार की पहल पर आयोजित ‘आपके अधिकार- आपकी सरकार, आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत गोड्डा प्रखंड अंतर्गत खटनई पंचायत में, बसंतराय प्रखंड अंतर्गत बाघाकोल पंचायत में, महागामा प्रखंड अंतर्गत खोरद पंचायत में और पोड़ैयाहाट प्रखंड अंतर्गत ठाकुरनहान पंचायत में आम जनों की समस्याओं के समाधान के लिए शिविर आयोजित की गई। शिविर का विधिवत उद्घाटन उपायुक्त भोर सिंह यादव के निर्देशानुसार प्रतिनियुक्त किए गए पदाधिकारी एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों की गरिमामयी उपस्थिति में दीप प्रज्वलित कर किया गया।उपायुक्त श्री यादव के गोड्डा प्रखंड अंतर्गत खटनई पंचायत में आयोजित शिविर में शामिल हुए। पदाधिकारियों ने अपने अपने क्षेत्र अंतर्गत शिविर में लगाये गए स्टॉलों का निरीक्षण करते हुए विभागवार समस्याओं को सुना और समाधान हेतु विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए । बताते चलें कि सरकार के निर्देशानुसार इस कार्यक्रम के तहत क्षेत्रवासियों को सभी विभागों के द्वारा संचालित योजनाओं से योग्य लाभुकों को आच्छादित करने के साथ-साथ पेंशन, राशन एवं अन्य सुविधाओं का लाभ देना है।
उपायुक्त ने खटनई पंचायत में ग्रामीणों के पास जाकर उनकी समस्याओं को सुना और उनका यथोचित उपाय भी बताया। ग्रामीणों के आवेदन पर अविलंब कार्रवाई करने का निर्देश भी संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया। उपायुक्त ने कहा कि 16 नवंबर से 28 दिसम्बर तक विभिन्न पंचायतों में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में लोग अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन दे सकते हैं। कहा कि इस कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के द्वारा अपने-अपने विभागों से संबंधित स्टॉल लगाए गए हैं, जहां पर आप अपनी समस्याओं का अविलंब समाधान पा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य के सभी पात्र व्यक्तियों को कल्याणकारी योजना का लाभ सुगमतापूर्वक उपलब्ध कराने का है। उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि विभिन्न विभागों के अंतर्गत लगाए गए स्टॉलों पर जाकर आप अपनी समस्याओं को रख सकते हैं, जिसका जल्द निराकरण किया जाएगा। जिन-जिन व्यक्तियों द्वारा कोविड-19 टीका का दोनों डोज लिया गया था, उन सभी व्यक्तियों को लोहे की कढ़ाई देकर सम्मानित किया गया। साथ ही योग्य लाभुकों के बीच जॉब कार्ड का वितरण, केसीसी लोन राशि का वितरण, ई-श्रम कार्ड का वितरण भी किया गया।
कार्यक्रम के तहत विभिन्न विभागों के अंतर्गत लगाए गए स्टॉलों में योग्य लाभुकों को विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं से आच्छादित किया गया।
प्राप्त आवेदन एवं निष्पादित मामलों की संख्या:

इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के तहत गोड्डा प्रखंड अंतर्गत खटनई पंचायत में प्राप्त आवेदन की संख्या 307, निष्पादित आवेदन की संख्या 42 एवं लंबित मामले 265 रही। महागामा प्रखंड अंतर्गत खोरद पंचायत में प्राप्त आवेदन की संख्या 506, निष्पादित आवेदन की संख्या 324 एवं लंबित मामले 182 रहे। बसंतराय प्रखंड अंतर्गत बाघाकोल पंचायत में प्राप्त आवेदन की संख्या 332, निष्पादित आवेदन की संख्या 175 एवं लंबित मामले 157 रहे। पोड़ैयाहाट प्रखंड अंतर्गत ठाकुरनहान पंचायत में प्राप्त आवेदन की संख्या 391, निष्पादित आवेदन की संख्या 206 एवं लंबित मामले 185 रहे।
चारों पंचायतों के शिविर में सहकारिता विभाग, कल्याण विभाग, आपूर्ति विभाग, राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण विभाग, सामाजिक सुरक्षा, जेएसएलपीएस, प्रज्ञा केंद्र, विद्युत विभाग, कृषि विभाग, बैंक से संबंधित मामले, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सहित अन्य विभागों के स्टॉल लगाए गए थे।