अवैध खनन एवं ओवरलोडिंग पर लगाएं रोक

– खनन विभाग की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने दिया निर्देश
गोड्डा से अभय पलिवार की रिपोर्ट

गोड्डा: शनिवार को उपायुक्त भोर सिंह यादव एवं पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश की संयुक्त अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से खनन विभाग की समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई। बैठक में खनन विभाग से संबंधित कार्य योजनाओं को लेकर चर्चा की गई। जिले में हो रहे अवैध खनन एवं ट्रकों के परिचालन में ओवरलोडिंग पर रोक लगाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
जिले में बालू के अवैध व्यापार धंधे पर रोक लगाने हेतु उपायुक्त के द्वारा खनन विभाग को आवश्यक कदम उठाने एवं कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। उपायुक्त ने कहा कि संबंधित प्रखंडों के अंचलाधिकारी एवं थाना प्रभारी आपस में समन्वय स्थापित कर जिले में अवैध खनन पर यथाशीघ्र रोक लगाएं एवं जहां भी समस्याएं आती है, उसकी सूचना अपने वरीय पदाधिकारियों को दें ताकि समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण किया जा सके।
उन्होंने एनजीटी के रूल्स का अनुपालन एवं जिले में अवैध खनन को लेकर एसओपी निर्धारण के अनुपालन करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए ।
उपायुक्त श्री यादव ने कहा कि पिछले तीन महीनों में राजस्व वसूली रिपोर्ट में कमी आई है। इसके लिए संबंधित विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। साथ ही उपायुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी, गोड्डा एवं महागामा को निर्देश दिया कि अपने अपने क्षेत्र में अवैध बालू के उठाव पर रोक लगाने के लिए विशेष ध्यान दिया जाए। संबंधित क्षेत्रों के चौकीदारों को निर्देश दिए गए कि बालू उठाव की सूचना अपने नजदीकी पुलिस थानों में दें। संबंधित पदाधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए कि वैसे बालू घाटों के आवागमन के रास्तों पर जहां गड्ढा खुदवाया (ट्रेंच कटिंग) गया था उसकी जांच करते हुए बालू घाट के जाने वाले रास्तों पर रोक लगाएं।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में पुलिस अधीक्षक श्री रमेश ने कहा कि अवैध खनन पर रोक लगाने को लेकर जो एसओपी का निर्धारण किया गया है, उसका अनुपालन संबंधित विभाग के द्वारा किए जाएं। जिले में एनजीटी के रूल्स के अनुपालन करने के लिए सभी संबंधित थाना प्रभारी को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा एवं महागामा, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी गोड्डा एवं महागामा के द्वारा भी जिले में अवैध खनन को लेकर अपनी राय प्रस्तुत किए गए। साथ ही साथ दिए गए दिशा निर्देशों के अनुपालन के बारे में सहमति जताई गई।मौके पर अपर समाहर्ता जुल्फिकार अली, अनुमंडल पदाधिकारी, गोड्डा ऋतुराज, अनुमंडल पदाधिकारी, जितेंद्र कुमार देव, जिला खनन पदाधिकारी मेघलाल टुडू ,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी अभय कुमार सहित संबंधित थाना क्षेत्रों की थाना प्रभारी एवं अन्य पदाधिकारी गण मौजूद थे।