मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना 2020-21 का किया गया आयोजन

गढ़वा से नित्यानंद दुबे की रिपोर्ट

गढ़वा: गुरुवार को जिला गव्य विकास कार्यालय परिसर में मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना 2020- 21 के लाभुकों को वितरण हेतु दुधारू पशु मेला का आयोजन किया गया। आयोजन के दौरान उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक के द्वारा जिला गव्य विकास कार्यालय परिसर में दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के तहत दुधारू पशु मेला आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य जिले को दूध उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना, ग्राम स्तर पर दूध उत्पादन के माध्यम से रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना, दूध उत्पादन के लिए नई तकनीक संबंधी प्रशिक्षण एवं प्रसार कार्य, उपभोक्ताओं को उचित दर पर शुद्ध दूध एवं शुद्ध जन पदार्थों की आपूर्ति करना है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के तहत विभिन्न श्रेणियों के लाभुक के लिए अलग-अलग अनुदान की राशि निर्धारित की गई है। इसके अंतर्गत 2 दुधारू गाय, 5 दुधारू गाय की मिनी डेयरी, 10 दुधारू गाय, कामधेनु डेयरी फार्मिंग, वर्मी कंपोस्ट एवं डीप बोरिंग, हस्त चलित चारा मशीन व विद्युत चलित चारा मशीन इत्यादि योजनाएं हैं जिसमें प्रगतिशील पशुपालक व अहर्ता को पूरे करने वाले किसान इस योजना का लाभ ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग द्वारा यह एक अच्छा प्रयास है अभी जो भी लाभुक यहां मौजूद है अपने पसंद से पशुओं का चयन कर सकते हैं। उन्होंने बताया इस योजना के तहत पशुओं के चयन के लिए लाभुकों का पहले ही चयन किया जा चुका है । जिसमें आगे यह प्रयास रहेगा कि लाभुकों के सुविधा को देखते हुए इसे प्रखंड स्तर पर मेले का आयोजन कराया जाए, ताकि लाभुकों को परेशानियों का सामना ना करना पड़े, बल्कि वह अपने प्रखंड में ही इस प्रकार के आयोजन में सुविधा के अनुसार पशुओं का चयन कर पाए। उपायुक्त गढ़वा ने कहा कि दुधारू गायों का प्रयोग दूध खाने के अलावा दूध की बिक्री कर आमदनी के स्रोत में इजाफा किया जा सकता है जो की कृषक बंधुओं को इससे आर्थिक स्थिति में सुधार होगी। उनका जीवन खुशहाल होगा। उन्होंने उपस्थित सभी लाभुकों को जिला प्रशासन की ओर से शुभकामनाएं दी तथा कहा कि पशुपालन विभाग की एक अच्छी भागीदारी सामने आ रही है इस माध्यम से लोगों को रोजगार के अवसर मिलने की पूरी उम्मीद है।

उपायुक्त गढ़वा के द्वारा मौके पर 2 महिलाओं को एक, एक गायों का वितरण किया गया। जिसमें उपायुक्त गढ़वा ने महिलाओं को उत्साहित करते हुए कहा कि पशुओं की देखभाल अच्छे से करें, इसे समय पर चारा, साफ सफाई व इसकी स्वास्थ्य की देखभाल करने की जिम्मेदारी भी आपकी है। आज आपके यहां लक्ष्मी का प्रवेश हो रहा है। यह काफी हर्ष की बात है। इसके दुग्ध को खाने के साथ इसे बिक्री कर अपने आमदनी को बढ़ा सकते हैं तथा आप इस प्रकार की योजना से जुड़ने के लिए आसपास के लोगों को भी उत्साहित करें। यदि आप सफल किसान बनना चाहते हैं तो इस प्रकार की योजनाएं आप सबों के लिए काफी अच्छी साबित होगी।

इस अवसर पर उपायुक्त गढ़वा राजेश कुमार पाठक के अलावे जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉक्टर धनिक लाल मंडल, डॉ गौतम कुमार, डॉ उमेश कुमार , डॉ प्रमोद कुमार, विधायक प्रतिनिधि अशर्फी राम एवं अन्य लोग उपस्थित थे.